जन्म दिवस पर बधाई देनी चाहिए या शुभकामनाएं, पढ़िए Amazing facts about Hindi language

Bhopal Samachar

Difference between congratulation and best wishes in Hindi

बधाई और शुभकामनाएं दो ऐसे शब्द है जिन्हें भारत में सबसे ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है लेकिन भावनाओं को व्यक्त करने वाले इन दोनों शब्दों के प्रयोग में अक्सर गड़बड़ी हो जाती है। जन्मदिन के अवसर पर अक्सर बधाई दी जाती है जबकि कुछ लोग शुभकामनाएं देते हैं। आइए जानते हैं कि बधाई और शुभकामनाएं में क्या अंतर होता है और किसी के जन्मदिन के अवसर पर बधाई देनी चाहिए या शुभकामनाएं। 

बधाई और शुभकामनाएं में अंतर 

बधाई और शुभकामनाएं दोनों हिंदी भाषा के शब्द हैं और दोनों भावनाओं को प्रकट करते हैं। बधाई शब्द का प्रयोग तब किया जाता है जब किसी ने कोई सफलता प्राप्त कर ली हो अथवा किसी प्रतियोगिता में शामिल हुए बिना, किसी भी प्रकार का परीक्षण किए बिना कुछ प्राप्त हो गया। कुल मिलाकर बधाई तब दी जाती है जब कुछ प्राप्त हो गया हो। बधाई के लिए अचीवमेंट का होना जरूरी है। बधाई को अंग्रेजी भाषा में Congratulation कहते हैं। 

शुभकामनाएं शब्द का प्रयोग तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति भविष्य में कुछ प्राप्त करने के लिए अगला कदम बढ़ा रहा हो। जब वो किसी प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहा हो। जब वह किसी परीक्षा में शामिल होने जा रहा हो। जब वह किसी यात्रा पर जा रहा हो। कुल मिलाकर जब कोई व्यक्ति अपनी लाइफ में किसी उपलब्धि का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ने वाला हो, तब उसे शुभकामनाएं दी जाती हैं। शुभकामनाएं शब्द को अंग्रेजी भाषा में Best Wishes कहते हैं। 

बधाई और शुभकामनाएं किस प्रकार के अवसर पर दी जाती हैं

उम्मीद है कि ठीक प्रकार से स्पष्ट हो गया होगा की बधाई और शुभकामनाएं में क्या अंतर होता है और दोनों शब्दों का प्रयोग किस अवसर पर किया जाता है। यहां ध्यान देना होगा कि दोनों ही शब्दों का प्रयोग अच्छी सफलता के लिए किया जाता है। युद्ध पर जाने वाले सैनिक को विजय की शुभकामनाएं दी जाती हैं परंतु नरसंहार के लिए जाने वाले किसी अपराधी को शुभकामनाएं नहीं दी जाती। इसी प्रकार युद्ध में विजई होने वाले को बधाई दी जाती है परंतु किसी की हत्या करने वाले को बधाई नहीं दी जाती। 

जन्मदिन के अवसर पर बधाई देनी चाहिए या शुभकामनाएं 

बर्थडे यानी जन्मदिवस कोई उपलब्धि नहीं है जन्मदिन के अवसर पर शुभकामनाएं दी जानी चाहिए परंतु यदि किसी व्यक्ति ने जीवन के कुछ महत्वपूर्ण वर्ष (25 साल, 50 साल, 75 साल) पूर्ण कर लिए हैं तब बीते हुए जीवन में प्राप्त सफलताओं के लिए बधाई दी जाती है। यानी जन्मदिन के अवसर पर बधाई और शुभकामनाएं दोनों दे सकते हैं परंतु यह निर्धारित करना होगा कि, पिछले वर्षों में प्राप्त सफलताओं के लिए बधाई देनी है या फिर आगामी जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए शुभकामनाएं देनी है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!