Business Ideas in Hindi- 50 हजार से 10 लाख तक की मशीन, 1 लाख से 20 लाख तक की कमाई

Bhopal Samachar
लोगों की जिंदगी को आसान बनाने के लिए आए दिन नई-नई मशीनों का आविष्कार हो रहा है। आज अपन दिन मशीनों की बात कर रहे हैं, इस टेक्नोलॉजी की मशीनें 50,000 से लेकर 10 लाख रुपए तक की आती है। आप किसी भी मशीन को लगाइए, हर मशीन अपना प्रॉफिट कमाती है। आइए इनके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं:- 

CNC मशीनों से सैकड़ों प्रोडक्ट बना सकते हैं

CNC lathes: इस मशीन से धातु यानी मेटल को कोई भी आकार दिया जा सकता है। इस मशीन का ज्यादातर उपयोग शाफ्ट, रॉड और बीयरिंग जैसे प्रोडक्ट बनाने में किया जा रहा है। इस मशीन की कीमत 50,000 से लेकर ₹500000 के बीच में होती है। 

CNC milling machines: यह मशीन धातु यानी मेटल को जटिल आकार में काटने के लिए उपयोग आती है। Gears, Fixtures, and Molds जैसे प्रोडक्ट आजकल इसी मशीन से बनाए जाते हैं। यह मशीन अपनी विशेषताओं के अनुसार ₹100000 से 1000000 रुपए तक की कीमत में उपलब्ध है।

CNC routers:- इस मशीन की चर्चा आजकल यूट्यूब और सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा हो रही है क्योंकि इस मशीन की मदद से किसी भी प्रोजेक्ट या स्टार्टअप के लिए प्रोटोटाइप बना सकते हैं। इसके अलावा लकड़ी, प्लास्टिक एवं अन्य मटेरियल पर कितनी भी जटिल कटिंग की जा सकती है। इस मशीन से सैकड़ों प्रोडक्ट बनाए जा सकते हैं। भारत में यह मशीन अपने आकार और फीचर के हिसाब से ₹50000 से लेकर ₹500000 तक उपलब्ध है। 

CNC plasma cutters: इस मशीन का उपयोग धातु यानी मेटल की सीट और प्लेटों को काटने के लिए किया जाता है। इस मशीन की मदद से कई सारी कलाकृतियां, मशीनों के छोटे-छोटे पुर्जे और स्ट्रक्चरल कंपोनेंट्स बनाए जा सकते हैं। भारत में यह मशीन फीचर्स और साइज के हिसाब से 1 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक उपलब्ध है। 

CNC waterjet cutters: इस मशीन का उपयोग उच्च दबाव वाले पानी के चैट के साथ धातु, प्लास्टिक अथवा अन्य किसी भी सामग्री को काटने के लिए किया जाता है। इस मशीन से आप आभूषण बना सकते हैं, मोल्ड्स बना सकते हैं और प्रोटोटाइप भी बना सकते हैं। 

मशीन खरीदने से पहले ध्यान देने वाली बातें

इन मशीनों को कोई भी नहीं चला सकता इसलिए बाजार में कंपटीशन की संभावना बहुत कम हो जाती है। यह मशीन है अपने साइज और फीचर के हिसाब से कई प्रकार की आती है। आप अपने बजट के अनुसार मशीनों का चुनाव कर सकते हैं। किसी भी मशीन का चुनाव करने से पहले कृपया अपने लोकल मार्केट का सर्वे करें। पता करेगी क्या आपके बाजार में कोई सीएनसी मशीन काम कर रही है। पता करें कि ऐसी कौन सी सीएनसी मशीन है जो आपके बाजार में अभी तक उपलब्ध नहीं है। यह भी पता करें कि सीएनसी मशीनों के लिए आपके लोकल मार्केट में सबसे ज्यादा किस प्रकार के प्रोडक्ट के आर्डर आते हैं और अंत में निर्धारित करें कि आप की क्षमताएं कितनी है और आप किस प्रकार के प्रोडक्ट बनाना चाहते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!