DPI और ITRC की लड़ाई में व्यावसायिक प्रशिक्षकों की सेवाएं समाप्त, 7 महीने का वेतन भी नहीं मिला

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh vocational education employees news 

मध्यप्रदेश में व्यवसायिक शिक्षा तमाशा बन गई है। लोक शिक्षण संचालनालय कभी किसी कंपनी को सिर्फ बिठा लेता है और वह व्यवसायिक प्रशिक्षकों का शोषण करने लगती है तो कभी किसी कंपनी को प्रताड़ित किया जाता है, जिसके कारण व्यवसायिक प्रशिक्षकों की सेवाएं स्थगित हो जाती है। ताजा मामले में DPI और ITRC की लड़ाई के कारण एक तरफ वेबसाइट पर शिक्षकों की सेवाएं समाप्त हो गई और दूसरी तरफ कक्षा 10 के बच्चों की ऑन द जॉब ट्रेनिंग बंद हो गई।

VTP-ITRC ने एक झटके में सब को रिलीव कर दिया

प्रकाश यादव, प्रदेश अध्यक्ष व्यावसायिक प्रशिक्षक संघ मध्य प्रदेश ने बताया कि, प्रदेश के शासकीय स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा में अध्ययनरत समस्त कक्षा 10-12 के छात्र/छात्राओं की माह- मई मे on the job training करवाने का प्रावधान है। जिसके तहत विभाग के द्वारा OJT करवाई जा रही है। व्यवसायिक शिक्षा के समस्त विषयों में औद्योगिक प्रशिक्षण, छात्रों को दिया जा रहा है। उसमें संलग्न व्यावसायिक शिक्षक अपना कार्य कर रहे हैं परंतु अपैरल ट्रेड की VTP - ITRC के द्वारा दिनांक 7 अप्रैल 2023 को एक ईमेल के माध्यम से व्यवसायिक शिक्षकों की सेवाएं रोक दी गई। जिससे अपैरल ट्रेड के कक्षा दसवीं में अध्यनरत छात्रों की ट्रेनिंग प्रभावित हो रही है तथा व्यवसायिक शिक्षकों की सेवाएं भी प्रभावित हो रही है। 

DPI ने अनुबंध समाप्त कंपनी को काम करने के लिए क्यों कहा

विभाग की आयुक्त महोदय को भी इस संबंध में अवगत करवाया गया परंतु उनके द्वारा भी अभी तक कार्यवाही नहीं की गई है। उल्लेखनीय है कि VTP- ITRC ने शिक्षकों को मेल एवम whatsApp message के माध्यम से दिनांक 07/04/2023 को सूचित किया कि कंपनी और RMSA का अनुबंध समाप्त हुआ है और आप को रिलीव किया जाता है आप को स्कूल नही जाना है परंतु DPI के आयुक्त महोदय के आदेश क्रमांक - VE/ OJT/SS(SE) /2022-23/811  दिनाक -20/04/2023 के प्रति, मे 12 नम्बर पर ITRC कंपनी को मई माह मे OJT करवाने के निर्देश दिये है। 

व्यवसायिक प्रशिक्षकों का 7 महीने का वेतन नहीं मिला

इससे भ्रम की स्थति बनी हुई है की सच क्या है। VTP जबरन सेवा स्थगित कर रही है या DPI के निर्देश मे कोई त्रुटि है। VTP - ITRC ने अपने शिक्षकों को 7 माह का वेतन भुगतान भी नही किया है। इनका पेंडिंग वेतन कोन देगा यह भी स्पष्ट नही है।

विभाग के इस दुर्व्यवहार के कारण व्यावसायिक शिक्षा में अध्यनरत छात्र-छात्राओं तथा इसमें संलग्न व्यावसायिक  शिक्षकों के हित प्रभावित हो रहे हैं। मैं शिक्षा मंत्री जी से अनुरोध करता हूं कि आप तुरंत मामले को संज्ञान में लेकर छात्र हित में कार्यवाही करने के स्पष्ट निर्देश देकर न्याय करें। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!