INDORE HANUMAN TEMPLE- शत्रु पर विजय के लिए 130 साल पुराना रणजीत हनुमान मंदिर

Bhopal Samachar

ranjeet hanuman mandir indore history katha story 

रणजीत हनुमान मंदिर, इंदौर एक विश्व प्रसिद्ध हनुमान मंदिर है, क्योंकि किसी को नहीं पता कि इस मंदिर में स्थापित श्री राम भक्त हनुमान की प्रतिमा कब और कैसे प्रकट हुई थी। यहां लोग शत्रु पर विजय की कामना लेकर आते हैं और पिछले 130 सालों से हनुमान भक्तों की मनोकामनाएं पूरी हो रही है। रणजीत हनुमान इंदौर के भक्तों में कुछ राजाओं के नाम भी शामिल है। 

रणजीत हनुमान मंदिर इंदौर की प्रतिमा कितनी पुरानी है

इंदौर के विद्वान पत्रकार श्री रामकृष्ण मुले की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, कोई नहीं जानता कि यहां पर हनुमान जी की प्रतिमा कब और कैसे प्रकट हुई। यही कारण है कि इस प्रतिमा को स्वयंभू माना जाता है। इतना अवश्य पता है कि इस मंदिर का निर्माण 130 साल पहले हुआ था। हनुमान जी की यह प्रतिमा विश्व भर में अनूठी है क्योंकि उनके हाथ में गदा नहीं बल्कि तलवार और ढाल है। उनके चरणों में अहिरावण पड़ा हुआ है। इस प्रकार अनुमान लगाया जाता है कि यह प्रतिमा अहिरावण को पराजित करने के बाद का दृश्य है।

शत्रु पर विजय का आशीर्वाद देते हैं इंदौर के रणजीत हनुमान

मंदिर के साथ राजा की जीत की कहानी जुड़ी हुई है। बताया जाता है कि युद्ध में जब एक राजा हारने लगा तो वह भागते हुए भर्तहरी गुफा में पहुंच गया। यहां पर एक महात्मा ध्यान में बैठे हुए थे। राजा बहुत देर तक बैठा रहा। इसके बाद जब महात्मा ध्यान मुक्त हुए तो रोटी देते हुए कहा कि इसके टुकड़े डालते हुए जाना, जहां टुकड़े समाप्त होंगे वहां मंदिर मिलेगा। वहां तुम्हारी सारी परेशानियां दूरी होगी। यह मंदिर रणजीत हनुमान मंदिर था। वहां पर पूजा से राजा को रण में जीत का आर्शीवाद मिला।

इंदौर के रणजीत हनुमान- मध्य भारत की सबसे बड़ी प्रभात फेरी

मंदिर के मुख्य पुजारी पं. दीपेश व्यास कहते है कि रणजीत अष्टमी पर निकलने वाली प्रभातफेरी मध्यभारत में निकलने वाली सबसे बड़ी प्रभातफेरी है। इसमें उनके साथ एक लाख से ज्यादा भक्त शामिल होते हैं। प्रभातफेरी महूनाका, अन्नपूर्णा, उषा नगर, गुमाश्ता नगर, स्कीम नंबर 71 से होते हुए पुन: मंदिर प्रांगण में पहुंचती है। यात्रा में स्थानीय भक्तों के साथ ही साधु-संत भी शामिल होते हैं। इसके पहले दीपोत्सव का आयोजन होता है। इस अवसर पर मंदिर में 21 हजार दीपों से सजावट की जाती है। रथ में विराजित होने वाले विग्रह के साथ 51 हजार रक्षा सूत्रों का अभिषेक होता है। 

ranjeet hanuman indore address

Ranjeet Hanuman Mandir Indore, Indore West, Footikothi Road, Gumasta Nagar, Scheme 71, Indore, Madhya Pradesh 452009, Indore, India, Madhya Pradesh 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!