MATH, MATHS और MATHEMATICS में क्या अंतर है, यहां पढ़िए - Bhopal Samachar GK

Bhopal Samachar

Difference Among math, maths and mathematics 

मैथ, मैथ्स और मैथमेटिक्स तीनों अंग्रेजी भाषा के शब्द है और भारत में तीनों शब्दों का उपयोग गणित विषय के लिए किया जाता है परंतु सवाल यह है कि एक गणित विषय के लिए अंग्रेजी में 3 शब्दों का उपयोग क्यों किया जाता है। मैथ, मैथ्स और मैथमेटिक्स में कुछ तो अंतर होना चाहिए। आइए पता लगाते हैं:- 

क्या सचमुच MATHEMATICS का शॉर्ट फॉर्म MATH और MATHS है

कुछ विशेषज्ञ बताते हैं कि मैथमेटिक्स विषय का पूरा नाम है जबकि मैथ और मैथ्स विषय की शॉर्ट फॉर्म में। लोक संक्षिप्त में कुछ मैथ और मैथ्स में से जो उचित लगता है उसका उपयोग कर लेते हैं। पहली नजर में तो यह लॉजिक ठीक लगता है परंतु यदि ऐसा ही है तो फिर सभी विषयों के शॉर्ट फॉर्म होनी चाहिए थी। कुछ विषयों की स्पेलिंग भी बहुत कठिन है, जैसे साइकोलॉजी (Psychology) फिर भी उनका कोई शॉर्ट फॉर्म नहीं है। फिर गणित में ऐसा क्या खास है जो उसके 2-2 शॉर्ट फॉर्म बना दिए। 
(दया, कुछ तो गड़बड़ है, जो हम पकड़ नहीं पा रहे हैं)। 

मैथ, मैथ्स और मैथमेटिक्स में क्या अंतर है, सही जानकारी पढ़िए 

MATH और MATHS दोनों का हिंदी अर्थ होता है गणित। MATH अमेरिकन इंग्लिश का शब्द है और MATHS ब्रिटिश इंग्लिश का शब्द है। भारत में BRICAN ENGLISH (British+American-Brican) इंग्लिश का उपयोग किया जाता है। इसलिए गणित को MATH और MATHS दोनों में से किसी भी शब्द से पुकार लिया जाता है। लेकिन यहां याद रखना होगा कि MATH और MATHS का हिंदी अर्थ होता है गणित जबकि MATHEMATICS का हिंदी अर्थ होता है अंक शास्त्र यानी गणित विषय। दोनों में काफी अंतर है। 
  • गणित विषय की परीक्षा होती है। 
  • गणित के खेल होते हैं, प्रतियोगिता होती है। 
  • गणित विषय में एक शब्द जोड़ने और घटाने के लिए लंबी प्रक्रिया का पालन कर रहा होगा। 
  • गणित के खेल के नियम, आयोजक अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी बदल सकते हैं। 

इसके बावजूद यह बिल्कुल सही है कि पूरी दुनिया में MATH और MATHS को MATHEMATICS का संक्षिप्त मानकर ही प्रयोग किया जाता है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!