MP COLLEGE ADMISSION के लिये गाइडलाइन जारी, काउंसलिंग की तारीख होगी घोषित -NEWS

NEWS ROOM
इंदौर।
मध्य प्रदेश में कालेजों में प्रवेश को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी। प्रवेश प्रक्रिया की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। 12वीं एमपी बोर्ड का रिजल्ट जारी होने के बाद विभाग सरकारी और निजी कालेजों में आनलाइन काउंसलिंग शुरू करेगा। 

विद्यार्थियों को स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इस बार विभाग ने विद्यार्थियों को राहत दी है। इसके तहत पंजीयन के दौरान सिर्फ स्कैन दस्तावेज अपलोड करने होंगे। सीट आवंटन की सूची में नाम आने के बाद विद्यार्थियों को कालेज में मूल दस्तावेज जमा नहीं करना होंगे। न फोटोकापी देने की जरूरत है। 

विभाग ने प्रवेश प्रक्रिया से जुड़ी व्यवस्था में बदलाव किया है। इस बार विद्यार्थियों को मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद कालेज में मूल दस्तावेज नहीं देने हैं। इसमें टीसी, मार्कशीट, माइग्रेशन, आय, जाति व मूल निवासी आदि शामिल हैं। गाइडलाइन जारी करने के अलावा विभाग ने कालेजों का एकेडमी कैलेंडर भी निकाला है

विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, आनलाइन काउंसलिंग मई के अंतिम सप्ताह तक शुरू हो सकती है, क्योंकि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं का रिजल्ट 25 मई तक घोषित करने का फैसला लिया है। दो चरण में आनलाइन काउंसलिंग होगी। बाकी सीएलसी (कालेज लेवल काउंसिलिंग) चरण होगा। जहां कालेज स्तर पर हर रोज मेरिट सूची जारी होगी। सीएलसी में नाम आने बाद विद्यार्थियों को 24 घंटे के भीतर कालेज में फीस जमा करना होगी। इसके लिए शुरुआत में सिर्फ एक हजार रुपये फीस देना होगी।

आनलाइन काउंसलिंग में पंजीयन करवाने के बाद विद्यार्थियों के दस्तावेज सत्यापित किए जाएंगे। यह प्रक्रिया भी विभाग ने आनलाइन रखी गई है। इसके चलते छात्र-छात्राओं को बार-बार कालेजों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। दस्तावेज से जुड़ी जानकारी विद्यार्थियों को मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से मिलेगी। वहीं, विभाग ने सरकारी कालेजों में हेल्प डेस्क भी होगी। प्रवेश निरस्त करने की स्थिति में विद्यार्थियों को एक हजार रुपये काटकर फीस की शेष राशि देनी होगी।

अल्पसंख्यक कालेजों में दाखिले के लिए अलग से आनलाइन रजिस्ट्रेशन की लिंक होगी। इसके आधार पर विद्यार्थियों को सिर्फ पंजीयन करवाना है। बाद में सीधे कालेज में दस्तावेज बताकर प्रवेश दिया जाएगा अल्पसंख्यक कालेजों में प्रवेश के लिए विभाग ने अलग से व्यवस्था की है। पंजीयन के बाद विद्यार्थी आवेदन की छायाप्रति के आधार पर सीधे कालेज में दाखिला ले सकेंगे। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दायरे में आने वाले 300 में से 38 कालेज अल्पसंख्यक का दर्जा प्राप्त किए हैं।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!