MP RSK NEWS- कक्षा 5 एवं 8 के हजारों पास छात्र शिक्षकों की लापरवाही से फेल हो गए

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh government school education

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा कक्षा पांच एवं कक्षा 8 की वार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित करवा दी परंतु राज्य शिक्षा केंद्र के अंतर्गत आने वाले अधिकारी एवं कर्मचारी बोर्ड पैटर्न पर काम नहीं कर पाए। नतीजा हजारों विद्यार्थियों के अर्धवार्षिक परीक्षा एवं प्रोजेक्ट वर्क के नंबर ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड ही नहीं हुए। इसके कारण हजारों विद्यार्थी फेल हो गए। अब गलती पकड़ में आई है तो फिर से नंबर दर्ज करवाए जा रहे हैं। 

शिक्षकों की लापरवाही के कारण छात्र फेल हो गए

राज्य शिक्षा केंद्र से समस्त जिला परियोजना समन्वयक के नाम जारी सर्वोच्च प्राथमिकता वाले पत्र क्रमांक 7582 दिनांक 23 मई 2023 में लिखा है कि, कक्षा 5 व 8 वार्षिक परीक्षा सत्र 2022-23 का परीक्षा परिणाम 15 मई को घोषित किया जा चुका है। परिणामों का सूक्ष्म विश्लेषण करने पर यह ज्ञात हुआ है कि बार-बार निर्देश देने के पश्चात् भी अनेक शालाओं द्वारा छात्रों के अर्द्धवार्षिक परीक्षा एवं एवं प्रोजेक्ट कार्य के अंकों की प्रविष्टि पोर्टल पर नहीं की गई है, जिस कारण से अनेक छात्र अनुत्तीर्ण हुए हैं, यह अत्यंत खेद का विषय है। 

संशोधन नहीं कर सकते, सिर्फ अपलोड कर सकते हैं

विद्यार्थी के हितों को दृष्टिगत रखते हुए दिनांक 23 मई 2023 से 27 मई 2023 की अवधि में अर्द्धवार्षिक एवं प्रोजेक्ट के अंकों की प्रविष्टि शाला स्तर से किए जाने की सुविधा पोर्टल पर लाइव कर दी गई है। पोर्टल पर अंकों की प्रविष्टि हेतु यह अंतिम अवसर है। यहां यह स्पष्ट किया जाता है कि जिन शालाओं द्वारा अर्द्धवार्षिक एवं प्रोजेक्ट के अंकों की प्रविष्टि पोर्टल पर पूर्व में की जा चुकी है उसमें संशोधन करने की सुविधा अभी प्रदाय नहीं की जा रही है। 

लापरवाही हुई तो BRCC और DPC के खिलाफ कार्रवाई करेंगे

सभी डी.पी.सी. एवं बी.आर.सी.सी. को निर्देशित किया जाता है कि समय-सीमा में शालाओं द्वारा अंकों की प्रविष्टि कराना सुनिश्चित करें किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!