मध्य प्रदेश मौसम- भरी गर्मी में भारी बारिश, घर के बादल उत्पात मचा रहे हैं - MP WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
इस साल मध्य प्रदेश का मौसम बड़ी तेजी से बदल रहा है। आज मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भरी गर्मी के बीच भारी बारिश हुई। इसके कारण कई इलाकों में इतनी उमस बढ़ गई कि, एसी भी फेल हो गए। मौसम वैज्ञानिक श्री एचएस पांडे ने बताया कि मौसम में यह बदलाव लोकल सिस्टम के कारण हुआ है यानी अपने घर के बाद अपने ही आंगन में उत्पात मचा रहे हैं। नौतपा में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी तो मानसून लेट हो जाएगा।

मध्य प्रदेश मौसम समाचार- कहां कितनी बारिश हुई

सीहोर में दोपहर बाद तेज बारिश शुरू हुई, हिंगोनी सहित कई गांव में ओलावृष्टि भी हुई। आंधी चलने के कारण कई जगह पेड़ गिर जाए। इंदौर, देवास, विदिशा एवं रायसेन में भी तेज आंधी के साथ बारिश के समाचार मिले हैं। राजधानी भोपाल में पहले बादल छाए और फिर शाम को आंधी के साथ हल्की बारिश हुई। ग्वालियर, उज्जैन, राजगढ़ और छतरपुर में भी हल्की बारिश हुई है, हरदा में तेज आंधी के साथ हवा में नमी पाई गई। इसके कारण मौसम में ठंडक हो गई। जबकि जबलपुर, सागर और खंडवा में गर्मी के कारण तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से पार कर गया। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

मौसम केंद्र भोपाल ने बैतूल, अनूपपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में हल्की बारिश का अनुमान जताया है। यहां गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। ग्वालियर, रतलाम, गुना, छतरपुर, सागर और टीकमगढ़ में गर्म हवाएं चलने के आसार हैं। लोकल सिस्टम एक्टिव होने से कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, 22 और 23 मई को अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, छतरपुर और टीकमगढ़ में मौसम बदला रहेगा।

मध्य प्रदेश का अधिकतम और न्यूनतम तापमान

खजुराहो और नौगांव में पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया। ग्वालियर में तापमान 44.4 डिग्री, भोपाल में 42.6, इंदौर में 40.2 और जबलपुर में तापमान 42.5 डिग्री दर्ज किया गया। इसकी प्रकार बैतूल में 41.4, धार में 42.8, गुना में 43.6, खंडवा में 43.1, मंडला में 42.6, रीवा में 42.6, सागर में 43.3, सतना में 43.6, सिवनी में 40.2, उमरिया में तापमान 43.4 डिग्री रहा। पचमढ़ी में सबसे कम 36.4 और उज्जैन में पारा 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!