मध्य प्रदेश के 11 जिला कलेक्टरों को अलर्ट जारी, तूफान का खतरा- MP WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh monsoon and Cyclone news update

गुजरात से राजस्थान होता हुआ उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ रहा आवारा तूफान अचानक मध्य प्रदेश की तरफ मुड़ गया है। मध्य प्रदेश के रिलीफ कमिश्नर ने 11 जिलों के कलेक्टरों को वायरलेस मैसेज करके अलर्ट भेजा है। इसका मतलब होता है कि प्राकृतिक आपदा की संभावना है और आम नागरिकों को उस से बचाने के लिए तमाम प्रबंध किए जाएं। 

मध्य प्रदेश के 8 जिलों में मूसलाधार बारिश

रिलीफ कमिश्नर मध्य प्रदेश भोपाल की ओर से ग्वालियर, गुना, शिवपुरी, दतिया, अशोकनगर, भिंड, मुरैना, श्योपुर, राजगढ़, नीमच एवं मंदसौर जिलों के कलेक्टरों को वायरलेस मैसेज के माध्यम से अलग भेजा गया है। इसमें लिखा है कि, VERY HEAVY RAIN LIKELY TO OCCUR AT ISOLATED PLACES IN GWALIOR, GUNA, SHIVPURI, DATIA, ASHOK NAGAR, BHIND, MORENA, SHEOPUR DISTRICT. 

यहां VERY HEAVY RAIN से तात्पर्य है 115 से लेकर 204 मिलीमीटर तक की बारिश। यदि किसी भी क्षेत्र में 24 घंटे के भीतर इतनी बारिश हुई तो नदियों में बाढ़ आ जाएगी। सड़कों पर पानी भर जाएगा। निचले इलाके डूब जाएंगे और यातायात पूरी तरह से ठप हो जाएगा। 

मध्य प्रदेश के 3 जिले भारी बारिश

रिलीफ कमिश्नर ने अपने अलर्ट में लिखा है कि, HEAVY RAIN LIKELY TO OCCUR AT ISOLATED PLACES IN RAJGARH, NEEMUCH, MANDSAUR. यहां HEAVY RAIN से तात्पर्य है 64 से लेकर 115 मिली मीटर तक की बारिश। यदि यह मूसलाधार हुई तो जनजीवन प्रभावित होगा और यदि अचानक हुई तो भारी नुकसान होगा और खेत तबाह हो जाएंगे। कुछ नदी नालों में बाढ़ की स्थिति बनने की संभावना भी है। 

नागरिकों को चाहिए कि वह किसी भी प्रकार का जोखिम ना लें और इस तूफानी चक्रवात के गुजर जाने तक का इंतजार करें। यह चक्रवात आसमान में करीब 1 किलोमीटर की ऊंचाई पर है। जमीन से दिखाई नहीं देगा परंतु खतरा बना हुआ है और सावधान रहने की आवश्यकता है। यदि संकट की स्थिति बनती है तो कृपया एक दूसरे की मदद करें, कलेक्टर का इंतजार ना करें। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!