BALLB में एडमिशन सबसे मुश्किल, कट ऑफ 86.4%, पढ़िए काउंसलिंग के सेकंड राउंड में क्या होगा - DAVV

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh Government College admission

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय और इससे संबंधित कॉलेजों में BALLB सबसे हाई डिमांड कोर्स बन गया है। एडमिशन के लिए भारी भीड़ लगी है। कट ऑफ 86.4% गया है और यह अब तक का सबसे हाई है। किसी भी दूसरे कोर्स में इतना हाई कटऑफ नहीं गया। 

LAW ADMISSION- काउंसलिंग के सेकंड राउंड में कट ऑफ बढ़ने की संभावना

पिछले 3 साल में यह नया ट्रेंड सेट हुआ। लॉ एक्सपर्ट व शासकीय लॉ कॉलेज के प्रो. डॉ. विपिन कुमार मिश्रा कहते हैं सेकंड काउंसलिंग में कटऑफ और बढ़ सकता है। यही वजह है कि लगातार डिमांड बढ़ रही है बीबीए और बीकॉम एलएलबी का कटऑफ भी इसी के आसपास है। लॉ कोर्स में पिछले साल भी यही ट्रेंड था और वही टॉप पर था। 2022 के सत्र में बीए एलएलबी का कटऑफ 89.1 फीसदी था, जबकि एलएलबी का 85 फीसदी के आसपास रहा था। 

BALLB- फीमेल कैटेगरी में 86%, ईडब्ल्यूएस में 78% से ज्यादा कट ऑफ

शासकीय लॉ कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य प्रो. नरेंद्र देव कहते हैं इस बार एलएलबी का ओबीसी कैटेगरी का कटऑफ 71.5 फीसदी पर रहा। बीएएलएलबी में तो ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के छात्रों को भी 78 प्रतिशत पर प्रवेश नहीं मिला। जबकि फीमेल कैटेगरी में तो कटऑफ 86 फीसदी से ज्यादा रहा। 

जीएसीसी (शासकीय अटल बिहारी वाजपेयी कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय) में 85 फीसदी पर भी जनरल कैटेगरी छात्र को प्रवेश नहीं मिला। लगातार तीसरे साल बीए कोर्स का कटऑफ बीकॉम से ज्यादा है। बीए का कटऑफ 76.4 और बीकॉम का 75.6 फीसदी रहा। वहीं 74.4 प्रतिशत के साथ एलएलबी चौथे नंबर पर है। पांचवें पर होलकर साइंस कॉलेज में बीएससी पीसीएम का कटऑफ 66 फीसदी रहा। अन्य कोर्स के कटऑफ 51 से 65 फीसदी के बीच है। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!