BHOPAL NEWS- तालाब के ऊपर से रोप-वे चलेगी: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल गौरव दिवस के अवसर पर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष से भोपाल गौरव दिवस पर 1 जून को सार्वजनिक अवकाश रहेगा। भोपाल में कन्वेशन सेंटर बनाया जाएगा। तालाब के ऊपर से रोप-वे चलाने की व्यवस्था की जाएगी। भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि भोपाल को दुनिया के शहरों में नम्बर एक बनाने के लिए सभी संकल्प लें।

भोपाल हिन्दुस्तान में स्वच्छतम राजधानी है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रानी कमलापति ने अपने स्वाभिमान और नारी सम्मान के लिए छोटे तालाब में समाधि ले ली थी। बच्चों को इतिहास से अवगत कराने के लिए हबीबगंज रेल्वे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति कर दिया है। इसी तरह इस्लामनगर का नाम जगदीशपुर कर दिया गया है। हमारा भोपाल हिन्दुस्तान में स्वच्छतम राजधानी है। स्वच्छता में भोपाल को नम्बर एक बनाना है। इसमें आप सभी का सहयोग जरूरी है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल में नशे का अपराधिक कृत्य नहीं चलने देंगे। भोपाल का इतिहास बहुत गौरवशाली है। राजाभोज सुशासन के सूत्र थे। हमारे प्राचीन इतिहास, परम्परा और जीवन मूल्यों को कुचलने का प्रयास किया गया है। भोपाल का विकास आगे बढ़ा है। इसे और आगे बढ़ाना है। भोपाल को स्वच्छता में नम्बर एक पर भी लाना है। 

भोपाल गौरव दिवस 1 जून को क्यों मनाया जाता है

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हमारा भारत देश 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र हुआ था लेकिन भोपाल 1 जून 1949 को स्वतंत्र हुआ था। आज हम भोपाल का स्वतंत्रता दिवस, गौरव दिवस के रूप में मना रहे हैं। अनेक लोगों ने भोपाल की आजादी के लिए विलीनीकरण में हिस्सा लिया था। यह उनको याद करने का दिन है। उल्लेखनीय है कि भोपाल के नवाब ने भोपाल रियासत को पाकिस्तान में मिलाने का फैसला लिया था। इसलिए 15 अगस्त 1947 को भारत देश तो आजाद हो गया था परंतु भोपाल में नवाब का शासन चल रहा था। भोपाल को भारत में शामिल करने के लिए, भोपाल के नागरिकों ने आंदोलन किया और कई लोगों को बलिदान देना पड़ा। पाकिस्तान में आज भी भोपाल हाउस है जो भोपाल के नवाब (बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान के पूर्वज) कि पाकिस्तान परस्ती का सबूत है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!