Business Ideas in Hindi- पुराने मकान में यह मशीन लगाइए, 1 लाख महीना कमाइए

Bhopal Samachar

New small best business ideas in Hindi

यदि आपके पास अथवा आपकी नजर में कोई ऐसी पुरानी प्रॉपर्टी है जिसका ठीक प्रकार से किराया भी नहीं मिल रहा है तो आप उसमें एक मशीन लगाकर अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं। मशीन की कीमत ₹10 लाख है परंतु भारत सरकार की लघु उद्योगों को प्रोत्साहन देने वाली योजना के तहत न केवल बिना गारंटी वाला लोन मिलता है बल्कि सब्सिडी भी मिलती है। 

NEW BUSINESS OPPORTUNITY 

कॉर्न फ्लेक्स के बारे में तो आप जानते ही होगे। डॉक्टर भी कहते हैं कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अपन अपनी देसी भाषा में इसे मक्के का पोहा कहते हैं। कुछ सालों पहले तक केवल बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां ही कॉर्नफ्लेक्स बना रही थी, परंतु पिछले कुछ सालों में इसके लिए काफी छोटी मशीनें बाजार में आ गई है। इसके कारण कॉर्नफ्लेक्स के लोकल ब्रांड नजर आने लगे हैं। यह प्लांट MSME के तहत आता है इसलिए सरकार की कई योजनाओं का लाभ भी मिलता है। यह बिल्कुल सही समय है जब कॉर्न फ्लेक्स प्लांट शुरू किया जा सकता है। 

IMPORTANT NOTES 

✔ कृपया अपने क्षेत्र में पता करें कि कॉर्न फ्लेक्स की वर्तमान में खपत कितनी हो रही है। 
✔ पता करेंगे फिलहाल बाजार में किस कंपनी के कॉर्न फ्लेक्स सप्लाई हो रहे हैं और उनकी कीमत क्या है। 
✔ इंडिया मार्ट पर Corn flakes making machine के विक्रेताओं से संपर्क करें। 
✔ यदि किसी नजदीकी शहर में किसी ने कॉर्न फ्लेक्स बनाने की मशीन लगाई है तो उससे मुलाकात करें। 
इस पूरी प्रक्रिया में थोड़ा समय लगेगा लेकिन ना केवल आपको पूरी नॉलेज मिल जाएगी बल्कि आपका कॉन्फिडेंस लेवल हाई हो जाएगा। 

मुनाफा कितना होगा

जैसा कि हमने बताया 10 लाख रुपए वाली मशीन MSME के तहत अब तक सैकड़ों लोग खरीद चुके हैं। उनका कहना है कि वह महीने में औसत ₹80000 कमा रहे हैं। इनमें से ज्यादातर प्राइम लोकेशन पर बड़ी प्रॉपर्टी किराए पर लेकर काम कर रहे हैं। यदि अपन किसी पुराने मकान का उपयोग करेंगे तो किराया ना के बराबर हो जाएगा और अपना प्रॉफिट बढ़ जाएगा।

हमेशा ध्यान रखें कि किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए रेडीमेड प्रोजेक्ट रिपोर्ट अच्छी नहीं होती। खुद मार्केट सर्वे करना चाहिए। अलबत्ता सरकारी योजना के तहत लोन लेने के लिए उनके प्रारूप के अनुसार बनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!