Business Ideas in Hindi- सिर्फ एक लैपटॉप से कमाई के 10 तरीके, पार्ट टाइम और फुल टाइम

Bhopal Samachar

New small best business ideas in Hindi 

दुनिया बड़ी तेजी से बदल रही है। कई बड़ी कंपनियां अपनी मैन पावर कम कर रही हैं। अच्छा काम करने वाले एंप्लाइज भी अपनी जॉब को लेकर सिक्योर नहीं रहते। यही कारण है कि लोग कोई एक्स्ट्रा इनकम, कोई पार्ट टाइम जॉब, कोई वर्क फ्रॉम होम की तलाश करते रहते हैं। हम आपको आज एक लैपटॉप से कमाई करने के 10 तरीके बताने जा रहे हैं। इन्हें आप पार्ट टाइम या फुल टाइम भी कर सकते हैं। कुछ लोग तो अपनी सैलरी से बहुत ज्यादा कमा रहे हैं। आप भी कमा सकते हैं। 

1. YouTube channel

हजारों लोग अपने मोबाइल से यूट्यूब चैनल चलाते हैं परंतु यदि आप लैपटॉप की मदद से यूट्यूब चैनल शुरू करते हैं तो आपके पास मोबाइल की तुलना में ज्यादा अपॉर्चुनिटी होती है। सबसे खास बात यह है कि आप किसी रिकॉर्ड वीडियो को लाइव चला सकते हैं। आपने देखा भी होगा, किसी विशेष अवसर पर कुछ पुराने कार्यक्रम या फिर धार्मिक त्योहारों पर उससे संबंधित कई वीडियो लाइव चलते रहते हैं। लाइव वीडियो हमेशा टॉप पर आते हैं इसलिए उन्हें दर्शक भी ज्यादा मिल जाते हैं और अच्छी खासी कमाई हो जाती है। 

3. Translation 

दुनिया के ज्यादातर लोगों को कम से कम 2 भाषाएं आती हैं परंतु उनका बैकअप माइंड कहता है कि उन्हें केवल एक भाषा आती है। दूसरी भाषा में वह कमजोर है। यदि आप अपने भीतर का यह भ्रम तोड़ सकते हैं तो एक ट्रांसलेटर के रूप में आप अपने लैपटॉप की मदद से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। फ्रीलांसर्स को जॉब उपलब्ध कराने वाली दर्जनों वेबसाइट मौजूद है। आपको सिर्फ अपनी प्रोफाइल बनाना है। इंस्टाग्राम और फेसबुक के बजाय FIVERR और LINKEDIIN पर अपनी प्रोफाइल बनाइए। यहां आपका मनोरंजन तो नहीं होगा लेकिन काम बहुत मिल जाएगा। 

4. Website developer 

वेबसाइट डेवलप करना अब बहुत आसान हो गया है। इंटरनेट पर सब कुछ रेडीमेड मौजूद है। वर्डप्रेस ने तो जैसे रेडी टू डिलीवर वाली स्थिति बना दी है। बिना कोडिंग सीखें, केवल वेबसाइट डेवलपमेंट के कीवर्ड्स समझने के बाद मात्र 48 घंटे में वेबसाइट बनाकर तैयार कर सकते हैं। सीखने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इंटरनेट पर बड़े-बड़े धुरंधर आप को सिखाने के लिए तत्पर बैठे हुए हैं।

5. Digital marketing 

डिजिटल मार्केटिंग का कारोबार बहुत तेजी से बढ़ रहा है। पहले केवल कारपोरेट कंपनियों को इंटरनेट पर विज्ञापन देने के फायदे पता थे लेकिन अब तो छोटे शहरों के दुकानदार भी नियमित रूप से इंटरनेट पर अपने विज्ञापन चलाने लगे हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप अपने एक लैपटॉप से शुरू कर सकते हैं और अगले कुछ सालों में बड़ी सी डिजिटल एडवरटाइजिंग एजेंसी में बदल सकते हैं। 

6. Graphic Design

5 साल पहले तक ग्राफिक डिजाइनिंग बड़ा मुश्किल काम हुआ करता था। ग्राफिक डिजाइनर के पास काम ज्यादा और समय कम होता था। लोग उसके फ्री होने का इंतजार करते थे परंतु आप ऐसे दर्जनों सॉफ्टवेयर आ गए हैं। स्कूल के बच्चे भी ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते हैं। अब केवल क्रिएटिविटी का कंपटीशन रह गया है। आपका दिमाग यदि इस दिशा में तेजी से चलता है तो आपको बिना कोई कोर्स किए आज की अपनी डिजाइनिंग शुरू कर देना चाहिए। 

7. Virtual Assistance

यह एक नया जॉब क्रिएट हुआ है। इन दिनों काफी डिमांड में है। इंटरनेट पर हजारों कंपनियां और अपने काम और कारोबार में व्यस्त लोग वर्चुअल असिस्टेंट की तलाश कर रहे हैं। यह क्या होता है और इसमें क्या करना होता है, इसकी पूरी जानकारी आपको गूगल सर्च और यूट्यूब में मिल जाएगी। सबसे बढ़िया बात यह है कि यदि आपने एक बार अपना अच्छा प्रदर्शन कर दिया तो फिर आपको छोड़ पाना आपके क्लाइंट के बस की बात नहीं रह जाएगी। 

8. Book writing become a author

मेरे लोग अपने हाथ से कागज पर किताब लिखते थे। फिर प्रकाशकों के चक्कर लगाते थी। कुछ सालों पहले तक लोग कंप्यूटर पर किताब लिखते थे और पब्लिशर के दरवाजे पर खड़े रहते थे परंतु अब जमाना बदल गया है आप अपने लैपटॉप से ना केवल एक किताब लिख सकते हैं बल्कि उसी लैपटॉप से अमेजॉन पर पब्लिश भी कर सकते हैं। जितनी किताब दिखेगी उतनी रॉयल्टी आपको मिलती रहेगी। 

9. Software development or resailing 

सॉफ्टवेयर डेवलपर करने के लिए आपको थोड़ा सीखना पड़ेगा लेकिन इस बिजनेस में पैसा बहुत है। आप दुनिया के किसी भी कोने में अपने लैपटॉप से सॉफ्टवेयर डेवलप कर सकते हैं। आप जितना अच्छा सॉफ्टवेयर डाउनलोड करेंगे उतनी ज्यादा पैसे मिलेंगे। यदि आप इतनी मेहनत नहीं करना चाहते और पहले ही दिन से पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर आपको सॉफ्टवेयर रिसेलिंग का काम करना चाहिए। इसमें भी आपको अच्छा कमीशन मिल जाता है। 

10. GST consultant 

भारत में यह कारोबार जम चुका है। लाखों स्टूडेंट्स कर रहे हैं। कई हाउसवाइफ जीएसटी कंसलटेंट बनने के बाद इंडिपेंडेंट हो गई है। सिर्फ एक बार पैटर्न समझने की जरूरत है। किसी का भी जीएसटी रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। अपने घर में बैठकर पूरे भारत में किसी के लिए भी काम कर सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!