Business Ideas in Hindi- छात्राओं और घरेलू महिलाओं के लिए घर से कमाई के 10 तरीके

Bhopal Samachar

New small best business ideas in Hindi 

कॉलेज में पढ़ाई करने वाली छात्राओं और घरेलू महिलाओं के पास समय कम होता है परंतु टैलेंट की कमी नहीं होती। इसलिए उन्हें कुछ ऐसे बिजनेस शुरू करने चाहिए जिसमें कम समय लगता है और प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा हो। प्रोडक्ट या सर्विस लेकिन टाइम का फाउंडेशन ना हो। हम यहां पर कुछ ऐसे ही स्मॉल बिजनेस आइडियाज लेकर आए हैं। 

1. डिजिटल मार्केटिंग

कोई बड़ी कंपनी हो या फिर एजेंसी सभी चाहते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग का काम आउटसोर्स कर दिया जाए। भारत में डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड लगातार बढ़ती चली जा रही है। ज्यादातर लोग work-from-home कर रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग सीखना काफी आसान है और इंटरनेट पर इसके कई सारे कोर्स मौजूद है। गूगल की तरफ से भी फ्री में डिजिटल मार्केटिंग सिखाई जाती है। महिलाओं के पास जितना समय है, उतना काम मिल सकता है। सिर्फ एक लैपटॉप की जरूरत है। इसलिए इसमें प्रॉफिट मार्जिन 90% से ज्यादा होता है। 

2. होममेड मसाले 

घर के बने हुए मसाले अब केवल आसपास ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बिकने लगे हैं। एक बिजनेस फर्म का रजिस्ट्रेशन और जीएसटी नंबर लेकर ऐमजॉन और फ्लिपकार्ड जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से बड़ी आसानी से बेचे जा सकते हैं। 2021 के बाद से होममेड मसालों के बाजार में काफी तेजी आई है। कॉलेज की कुछ लड़कियां और महिलाएं तो अपने आसपास की दूसरी महिलाओं से मसाले बनवा कर ऑनलाइन बेच रही हैं। उन्हें इसमें 50% तक प्रॉफिट मार्जिन मिल रहा है। 

3. वेबसाइट डेवलपमेंट 

वर्डप्रेस कैसा सीएमएस है जिसे स्कूल के बच्चे भी सीख सकते हैं। यूट्यूब पर हजारों वीडियो मौजूद है। कोई भी ग्रेजुएट महिला जिसे थोड़ी सी अंग्रेजी आती है, वर्ल्ड प्रेस की मदद से वेबसाइट डेवलपमेंट का काम शुरू कर सकती है। सबसे बढ़िया बात यह है कि, काम की तलाश में क्लाइंट के पास मिलने जाने की जरूरत नहीं है। FIVERR जैसी दर्जनों वेबसाइट फ्रीलांसर्स को घर बैठे काम उपलब्ध करा रही है। बस अपनी प्रोफाइल बनाने की जरूरत है। 

4. ऑनलाइन क्लासेस 

भारत की लगभग हर लड़की और हर महिला को पढ़ाना जरूर आता है क्योंकि उसे अपने घर में बच्चों को भी पढ़ाना होता है। 2020-21 में ऑनलाइन एजुकेशन वाली जितनी भी कंपनियां करोड़ों के कारोबार तक पहुंची है उन सभी ने और उनके बाद लांच होने वाली कंपनियों ने अब ऐसे टीचर्स को हायर करना शुरू कर दिया है जो अपने घर बैठे पढ़ा सकती है। इसके कारण उनका खर्चा कम हो जाता है और घरेलू महिलाओं के सामने एक नई इनकम अपॉर्चुनिटी बन गई है। 

5. हैंडीक्राफ्ट 

हैंडीक्राफ्ट के मामले में भी ज्यादातर लड़कियां और महिलाएं एक्सपर्ट होती है। हर महिला को कुछ ना कुछ खास बनाना आता है। हजारों महिलाएं केवल इंस्टाग्राम पेज बनाकर अपना बिजनेस चला रही है। हैंडीक्राफ्ट की डिमांड भविष्य में कभी भी कम होने की संभावना नहीं है। सबसे अच्छी बात यह है कि, इसमें समय की कोई पाबंदी नहीं होती। 

6. हैंडमेड ज्वेलरी 

हैंड मेड ज्वेलरी के मार्केट में बड़ाबूम आया है। लोग स्पेशल इवेंट के लिए स्पेशल ज्वेलरी बनवाने लगे हैं। DIY KIT की मदद से हैंड मेड ज्वेलरी बनाना बहुत आसान हो गया है। इसमें भी ग्राहकों की तलाश के लिए इंस्टाग्राम पेज काफी अच्छी मदद करते हैं। 

7.पॉटरी मेकिंग बिजनेस 

POTTERY प्रोडक्ट हमेशा से पसंद किए जाते रहे। आजकल तो वैसे भी लोग इंटीरियर पर काफी ज्यादा पैसा खर्च करने लगे हैं। यदि एक प्रोडक्ट की लागत ₹500 आती है तो उसकी कीमत ₹2000 तक हो सकती है। इसमें भी बिजनेस फर्म का रजिस्ट्रेशन और जीएसटी नंबर लेकर इंटरनेशनल लेवल पर बिजनेस किया जा सकता है। ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट के अलावा भी कई ऐसी वेबसाइट है जो आपके प्रोडक्ट को अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचती हैं। इस बिजनेस में तो सरकार भी मदद करती है। 

8. वॉइस ओवर 

लड़कियों और महिलाओं के लिए वॉइस ओवर आर्टिस्ट का काम काफी सूटेबल होता है। टेलीकम्युनिकेशन में 4G के आ जाने के बाद से वीडियो का बाजार काफी बढ़ गया है। हजारों यूट्यूब चैनल हर रोज खुल रहे हैं। कई प्रोफेशनल्स को वॉइस ओवरराइट्स की जरूरत होती है। आपको केवल एक बढ़िया सा माइक खरीदना है। थोड़ी सी प्रैक्टिस करके ज्यादातर महिलाएं एक सफल 22 ओवर राइटर बन जाती हैं। 

9. GST कंसलटेंट 

भारत में लगभग हर दुकानदार को जीएसटी कंसलटेंट की जरूरत है। चार्टर्ड अकाउंटेंट काफी ज्यादा फीस चार्ज करते हैं। महिलाओं के लिए यह काफी अच्छी अपॉर्चुनिटी है। ऐसी महिलाएं जिन्होंने कॉमर्स की पढ़ाई की है, बड़ी आसानी से काम कर सकती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यदि एक अकाउंट मिल गया तो वह हमेशा के लिए हो जाता है। आपको केवल समय पर उनके रिटर्न फाइल करने हैं। 

10. लॉन्ड्री सर्विस 

लगभग सभी शहरों में बाहर से पढ़ने आने वाले स्टूडेंट्स और जॉब के लिए आने वाले बैचलर एम्पलाइज मिल जाते हैं। इनके पास अपने कपड़े धोने का समय नहीं होता है। कई बार रूम शेयर कर रहे होते हैं। कपड़े धोने के लिए बाथरूम भी नहीं होता। इलाके के धोबी को कपड़े धोने के लिए देने पड़ते हैं। वह वापस करने में कई दिन लगा देता है। यदि इन्हें अपनी कॉलोनी में लॉन्ड्री सर्विस मिल जाए तो इनके लिए सबसे ज्यादा सुविधाजनक है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!