Business Ideas in Hindi- रिटायर्ड सीनियर सिटीजन लोगों के लिए एक्स्ट्रा इनकम के 10 तरीके

Bhopal Samachar

New small best business ideas in Hindi 

सरकार अपने कर्मचारियों को 60-62 साल की उम्र में रिटायर कर देती है। इसलिए पूरे भारत में एक माइंडसेट बन गया है और 60-65 साल की उम्र वाले लोगों को प्राइवेट सेक्टर में भी रिटायरमेंट दे दिया जाता है जबकि वह परफेक्ट और फिट होते हैं। उनके पास एक लंबा एक्सपीरियंस होता है और उसके आधार पर वह कई प्रॉब्लम सॉल्व कर सकते हैं। ऐसे लोगों की इन्नोवेटिव आइडिया कभी फेल नहीं हो सकते क्योंकि उसमें रिसर्च और एक्सपीरियंस दोनों शामिल होते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए एक्स्ट्रा इनकम के 10 तरीके यहां बताए जा रहे हैं ताकि आप अपने लिए या तो कुछ अच्छा चुन सकें या फिर इसके कारण आपका माइंड एक्टिवेट हो जाए और आप इसके अलावा कुछ नया चुन सकें। 

सबसे पहले अपनी USP रिवाइज कीजिए 

60 साल से अधिक उम्र के लोगों के साथ सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि उन्हें अपने एक्सपीरियंस पर बड़ा घमंड होता है और इसके आधार पर उनके कुछ सिद्धांत बन जाते हैं जिन्हें वह किसी भी कीमत पर तोड़ना नहीं चाहते। सबसे पहले अपनी यूएसपी (Unique Selling Point) यानी वह बात जो सबको पसंद आती है और लोगों को आपकी तरफ आकर्षित करती है। इसका पता लगाइए। क्योंकि कोई भी बिजनेस तभी सफल होता है जब लोग आप की तरफ आकर्षित हो जाएं। 

1. Food Truck Business 

किसी भी रेस्टोरेंट या कार्ट की तुलना में फूड ट्रक हमेशा फायदेमंद होता है। क्योंकि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाए जा सकता है। यदि कोई सीनियर सिटीजन फूड ट्रक का संचालन करेगा तो ग्राहकों को बड़ी आसानी से पक्का विश्वास हो जाएगा कि उनको मिलने वाली चीजें अच्छी क्वालिटी की है और उसमें शुद्धता का ध्यान रखा गया होगा। क्योंकि हर कोई जानता है कि सीनियर सिटीजन बेईमानी नहीं करते। 

2. Consulting Services 

यह सर्विस तो जैसे सीनियर सिटीजंस के लिए ही बनी हुई है। यदि वरिष्ठ लोग इस प्रोफेशन में आ गए तो नई उम्र के लोगों को गुरुजी खाली करके जाना पड़ेगा। बड़ी सरल सी बात है कि परामर्श वही दे सकता है जिसके पास जानकारी के साथ-साथ अनुभव भी हो। उम्र दराज लोगों से वैसे भी सारा समाज परामर्श लेता है। यदि इस काम को प्रोफेशन बना लिया जाए तो कहना ही क्या। 

3. Podcasting

ज्ञान की बात तो वही बता सकता है जिसके पास ज्ञान हो। अनुभव के निष्कर्ष वही बता सकता है जिसके पास अनुभव हो लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि ऐसे अनुभवी और ज्ञानवान लोगों से बातचीत भी तो वही कर सकता है जिसके पास उनसे सवाल पूछने के लायक समझ भी हो। पॉडकास्टिंग के बिजनेस में ज्यादातर युवा इंवॉल्व हैं। वह सीनियर सिटीजंस के पास जाकर सवाल करते हैं और लाखों रुपए कमा रहे हैं। क्यों ना एक सीनियर सिटीजन दूसरे सीनियर सिटीजन से सवाल करें। दोनों मिलकर बातचीत करें। पॉडकास्टिंग करें और लाखों कमाए। 

4. Personal Coaching 

हर बच्चे में स्पार्क होता है। हर बच्चे की कुछ खास बातें होती है, लेकिन हर बच्चा एक जैसा नहीं होता। कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जिन्हें क्लासरूम में पढ़ाई समझ में नहीं आती लेकिन यदि उन्हें कोई पर्सनली उनके साथ बैठकर पढ़ाए तो वह टॉप कर जाते हैं। आज के जमाने में पेरेंट्स के पास टाइम नहीं है। छोटे परिवार हो गए हैं इसलिए घर में किसी और के पास भी टाइम नहीं है। यदि कोई स्कॉलर, कोई मेरिट होल्डर, कोई एक्सपीरियंस सीनियर सिटीजन उस बच्चे को पर्सनल कोचिंग दे तो इसके दो नतीजे होंगे। एक- रिटायर्ड व्यक्ति को एक्स्ट्रा इनकम हो जाएगी और दूसरा भारत को एक अच्छा नागरिक मिल जाएगा। 

5. Bonsai Tree Business

वैसे पेड़ पौधों की नर्सरी का बिजनेस भी कर सकते हैं लेकिन बोनसाई पेड़ों के कारोबार में मुनाफा काफी अच्छा होता है और समय बहुत कम लगता है। सबसे खास बात यह होती है कि बोनसाई पेड़ों का बिजनेस वही कर सकता है जिसके पास इन के पालन पोषण का एक्सपीरियंस हो। यदि आपके पास कुछ एक्सपीरियंस है और आपको पेड़ पौधों से लगाव है, तो अपने घर से शुरू कर सकते हैं। छोटी सी छत काफी है। 

6. Senior Companion 

ज्यादातर बच्चे आजकल अपने माता-पिता से दूर किसी बड़े शहर में किसी मल्टीनेशनल कंपनी में साल का लाखों करोड़ों कमा रहे हैं। उनमें से कई चाहते हैं कि माता-पिता उनके साथ आकर मेट्रो सिटी में रहे परंतु माता पिता को अपना शहर, अपनी कॉलोनी, अपने लोग अच्छे लगते हैं। उन्हें समझ में आ चुका होता है कि जीवन में पैसा कमाने से ज्यादा जरूरी है रिश्ते कमाना, संबंध बनाना, अच्छा समाज बनाना। बच्चों के पास पैसे हैं और वह चाहते हैं कि उनके माता-पिता की अच्छी देखभाल हो जाए। कई कंपनियां यह काम कर रही है परंतु पैसे की लालची कंपनियां वृद्ध माता-पिता का ख्याल रख पाएंगी या नहीं। माता-पिता उनसे अपनी परेशानी कह भी पाएंगे या नहीं। कई समस्याएं हैं। यदि एक वरिष्ठ व्यक्ति दूसरे वरिष्ठ व्यक्ति की देखभाल करें। हर सप्ताह उससे बातचीत करने के लिए जाए। तो यह दुनिया की सबसे बेहतरीन जुगलबंदी होगी। कोई भी बच्चा अपने माता-पिता के लिए इस सेवा के बदले में अच्छी खासी फीस देने के लिए तैयार होगा। 

7. Gym or Fitness Business for senior citizens

समाज में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी उम्र बढ़ जाती है परंतु वह अपने शरीर को बूढ़ा होते हुए देखना नहीं चाहते। फिट और परफेक्ट रहना पसंद करते हैं। सोसाइटी में जो फिटनेस सेंटर हैं उनकी मशीनें 18 से 45 साल तक के लोगों के लिए डिजाइन की गई होती है। यदि थोड़ा इन्वेस्ट कर सकते हैं तो वरिष्ठ नागरिकों के लिए फिटनेस सेंटर शुरू कर सकते हैं। इसकी मशीनें भी ऐसी होंगी जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए बिल्कुल सही हो। 

8. Home Maintenance Services 

सबसे कम पैसों में सबसे अच्छी तरीके से घर का मेंटेनेंस करने की कला किसी वरिष्ठ व्यक्ति को ही आ सकती है। लोगों को एक घर बनाने में आधी उम्र गुजर जाती है। आजकल होम लोन लेकर घर खरीदने वाले लोगों को तो पता ही नहीं होता कि अपने घर का मेंटेनेंस कैसे करना है। वह हर बात के लिए किसी ना किसी एजेंसी पर निर्भर रहते हैं। ऐसी स्थिति में यदि कोई सीनियर सिटीजन होम मेंटेनेंस सर्विस की शुरुआत करें तो काफी अच्छा मुनाफा कमा सकता है, क्योंकि उसे पता है कि कौन सी दरार से बारिश का पानी घर के अंदर आ जाएगा और किस दिशा वाली दरार को इग्नोर कर देना ठीक है। 

9. Amazon Kindle Publishing

किसी पार्क में बैठकर अपने दोस्तों को अपनी कहानियां सुनाना और फिर उनकी कहानियां सुनकर ठहाके लगाना, सब को अच्छा लगता है। यदि क्षमता है तो इन सारी बातों को लिखना शुरू कर दीजिए। Amazon वालों की Kindle Publishing चलती है। आपकी किताब को ना केवल ऑनलाइन पब्लिश करेंगे बल्कि बेचेंगे भी और रॉयल्टी आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी। 

10. Religious Event Organizer 

60 प्लस की उम्र तो वैसे भी कहते हैं कि भगवान का भजन करने की उम्र होती है। क्यों ना स्टूडेंट्स को, नई उम्र के प्रोफेशनल्स को, घरेलू महिलाओं को भगवान की पूजा करने के सही तरीके सिखाएं। धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन, वैसे तो भारत में इसे बिजनेस नहीं माना जाता परंतु सदियों से आयोजक इससे अपने और अपने परिवार के लिए भरण-पोषण कमाते रहे हैं। चाहे हर सप्ताह सुंदरकांड के पाठ का आयोजन हो या फिर सत्यनारायण की कथा, आपके भीतर जो भी है उसे लोगों में बांटना शुरू कर दीजिए। शेड्यूल घोषित कीजिए, लिमिटेड सीट्स रखिए, ओपन फॉर ऑल नहीं होना चाहिए। इससे आपकी इवेंट की डिग्निटी मेंटेन होगी और दक्षिणा भी मिल जाएगी। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!