Business Ideas in Hindi- 10X10 की दुकान से 50 हजार महीने की कमाई, ग्राहक अपने आप आएंगे

Bhopal Samachar

New small best business ideas in Hindi

अब महिला हो या पुरुष, ग्रेजुएट हो या 12वीं पास या फिर रिटायर्ड पर्सन ही क्यों ना हो। यह एक ऐसी दुकान है, जिसमें आपको ग्राहकों की तलाश करने की जरूरत नहीं है केवल आने वाले ग्राहकों से अच्छा व्यवहार करना है। ग्राहक अपने आप आएंगे और उनको कितनी चीजों की जरूरत होती है, यह भी बता कि जाएंगे। दुकान की लोकेशन कुछ भी हो, आपकी बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

प्रॉब्लम स्टेटमेंट

2021 के बाद से भारत के लगभग हर शहरी इलाके में कई नए प्राइवेट अस्पताल खुल गए हैं। भारत सरकार की पॉलिसी है, हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज खोला जा रहा है। सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में हजारों कर्मचारी काम करते हैं। मेडिकल लाइन में काम करने वाले कर्मचारियों की अपनी यूनिफॉर्म होती है। फिर चाहे वह एंबुलेंस का ड्राइवर हो, स्टाफ नर्स हो या फिर डॉक्टर। सबको कुछ खास प्रकार के उपकरणों की जरूरत पड़ती है। इनमें से कुछ चीजें तो मेडिकल स्टोर पर मिल जाती है परंतु सारी चीजें नहीं मिलती। ज्यादातर छोटे शहरों के पैरामेडिकल स्टाफ को अपनी जरूरत की चीजें खरीदने के लिए नजदीक के बड़े शहर जाना पड़ता है। यदि अपन इस प्रॉब्लम को सॉल्व कर दें, तो अपने लिए एक बढ़िया बिजनेस अपॉर्चुनिटी है और उनके लिए सुविधा।

New business plan- Step by Step 

- सबसे पहले यह पता करना है कि आपके क्षेत्र में कुल कितने सरकारी और प्राइवेट अस्पताल है और उसमें लगभग कितने कर्मचारी काम करते हैं। 
- अब यह पता करना है कि सभी कर्मचारी यूनिफार्म, कैप, गाउंस, वॉश एंड रीयूज ग्लव्स, फेस मास्क, पैरों को कीटाणुओं से बचाने वाले खास प्रकार के जूते कहां से खरीदते हैं और इन उत्पादों के लिए क्या कीमत अदा करते हैं। 
- अब यह पता करना है कि आपके शहर के आसपास बड़े शहरों में यह सारी चीजें सबसे सस्ती और अच्छी कहां पर मिलती हैं। 
- थोक विक्रेताओं के साथ स्मार्ट डील करना है। डील में यह शर्त अनिवार्य रूप से होना चाहिए कि यदि माल नहीं बिका तो वापस करेंगे। 
- क्योंकि सबसे पहले आपने अपने शहर के पैरामेडिकल स्टाफ से बातचीत की है इसलिए आपको उनकी डिमांड और साइज आदि के बारे में पता होगा। 
- शुरुआत में 25% माल लेकर आएं और उसे दुकान में कुछ इस तरीके से डिस्प्ले करें की पूरी दुकान भरी हुई दिखाई दे। 

सबसे बढ़िया बात यह है कि इस प्रकार की दुकानों क्या पूरे शहर में विज्ञापन नहीं करना पड़ता। केवल अस्पतालों में जाकर बता दीजिए। स्टाफ को जब भी जरूरत पड़ेगी, वह आपके पास जरूर आएंगे। यदि आपने सही कीमत पर उनका मनचाहा प्रोडक्ट उपलब्ध करा दिया, तो दूसरे शहर से खरीदने की परंपरा ही खत्म हो जाएगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!