Business Ideas in Hindi- ना दुकान ना प्रोडक्ट, 3 लाख की पूंजी में 90 हजार महीने की कमाई

Bhopal Samachar

New best business ideas in Hindi

किसी भी बिजनेस की सफलता के लिए कम्युनिकेशन स्किल का स्ट्रांग होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है और यदि आपकी कम्युनिकेशन स्किल स्ट्रांग है तो फिर सैकड़ों लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आपको हाई प्रॉफिट दे सकते हैं। आज अपन डिसकस करेंगे एक ऐसे बिजनेस के लिए जिसमें एक्टिव इनकम भी है और एक प्रकार से पैसिव इनकम भी है, क्योंकि एक बार क्लाइंट फिक्स हो गया तो फिर सालों साल आपके साथ बना रहेगा। 

NEW BUSINESS IDEAS - CONFERENCE ROOM RENTALS

इसके लिए आपको ना तो कोई दुकान खोलने की जरूरत है और ना ही किसी प्रोडक्ट को बेचने की जरूरत है। एक बढ़िया सा हॉल किराए पर लेना है। कोई ऐसा 1BHK जिसका हॉल बड़ा हो। इस हाल में कॉन्फ्रेंस रूम का सेटअप लगाया जाएगा। सन 2020 के बाद कॉन्फ्रेंस का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। बड़ी कंपनियों के पास अपने कॉन्फ्रेंस हॉल होते हैं परंतु छोटी कंपनियों और संस्थाओं के पास ऐसी कोई प्रॉपर्टी नहीं होती। उन्हें किसी रेस्टोरेंट या कम्युनिटी हॉल में एडजस्ट करना पड़ता है। यदि अपन बिल्कुल कॉर्पोरेट कंपनी जैसा कॉन्फ्रेंस हॉल बना लेते हैं तो सभी लोग उसका उपयोग करना चाहेंगे और आप को नियमित रूप से रेंटल इनकम मिलना शुरू हो जाएगी। 

CONFERENCE ROOM के लिए जरूरी उपकरण

✔ सबसे पहले उसे साउंडप्रूफ करना होगा, ताकि बाहर का शोर अंदर डिस्टर्ब ना करें। 
✔ बड़ी टेबल और चेयर किसी भी कॉन्फ्रेंस रूम के लिए सबसे ज्यादा जरूरी उपकरण है। 
✔ पावर सप्लाई के साथ बैकअप भी रखना होगा। भारत के ज्यादातर शहरों में में इलेक्ट्रिसिटी कट कभी भी हो जाता है। 
✔ हाई स्पीड वाईफाई कनेक्शन की जरूरत होगी। 
✔ एक बड़ा टेलीविजन एवं प्रोजेक्टर चाहिए, पाखी कांफ्रेंस के दौरान प्रेजेंटेशन आसानी से दिया जा सके। 
✔ वीडियो कांफ्रेंस करने के लिए कैमरा, प्रत्येक चेयर के साथ माइक सिस्टम लगाना होगा। 
✔ स्टेशनरी, पेन पेंसिल, पेपर्स, स्टिकी नोट्स, हाइलाइटर, वाइट बोर्ड एवं मार्कर आदि की जरूरत होगी। 
✔ रिफ्रेशमेंट के लिए आरओ वाटर प्यूरीफायर, रेफ्रिजरेटर, कॉफी मेकर मशीन और स्नैक्स आदि। 

भारत के हर शहर में हर रोज स्टार्टअप शुरू हो रहे हैं। कई नए बिजनेस शुरू हो रहे हैं। लोग फ्रेंचाइजी दे रहे हैं और ले रहे हैं। इन सबके लिए कॉन्फ्रेंस रूम की जरूरत होती है। छोटे बिजनेस को महीने में अधिकतम एक बार कॉन्फ्रेंस रूम की जरूरत होती है। इसलिए वह कभी भी अपने ऑफिस में कॉन्फ्रेंस रूम नहीं बनाते। सभी लोग किराए पर लेना पसंद करते हैं। बड़े शहरों में यह बिजनेस पहले से इस्टैबलिश्ड है। मध्यम दर्जे और छोटे शहरों के लिए सबसे बढ़िया बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। क्योंकि इसमें कोई भी प्रोडक्ट ऐसा नहीं है जो एक्सपायर हो जाए और सबसे अच्छी बात यह है कि आपको हर रोज नए-नए ग्राहक तलाशने की जरूरत नहीं है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!