Business Ideas in Hindi - कॉमर्स ग्रेजुएट के लिए कमाई के तरीके, सरल और सफल

Bhopal Samachar

Earning Methods for Commerce Graduates 

कॉमर्स सब्जेक्ट तो वैसे भी बिजनेस के लिए ही बना है। कॉमर्स ग्रेजुएट ही हैं जो किसी दुकान को बिजनेस फर्म और बिजनेस फर्म को कंपनी बनाते हैं। ज्यादातर कॉमर्स ग्रेजुएट कॉन्फिडेंस और कैपिटल नहीं होने के कारण दूसरी कंपनियों के लिए पैसा कमाते हैं, लेकिन यहां अपन चर्चा करेंगे कि ऐसे कौन से जीरो इन्वेस्टमेंट अथवा लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस आईडियाज हो सकते हैं जिसमें कॉमर्स ग्रेजुएट आसानी से सफल हो जाएंगे। 

1. Accountant Management

किसी भी कॉमर्स ग्रेजुएट के लिए यह एक स्वाभाविक अथवा पारंपरिक बिजनेस है। कई छोटे व्यापारियों को एक साथ अपनी सेवाएं दे सकते हैं। उनके खाता प्रबंधन कर सकते हैं। बस अपनी एक अकाउंट मैनेजमेंट बिजनेस फर्म रजिस्टर्ड करवानी है। दुकान स्थापना का लोकल रजिस्ट्रेशन जिसे भारत के कुछ हिस्सों में गुमास्ता भी कहते हैं, अधिकतम ₹2000 में बन जाता है। कई दुकानदारों के लिए काम करेंगे तो फाइनेंसियल सिक्योरिटी भी अच्छी रहेगी। 

2. Financial Analyst 

प्रति कंपनी को फाइनेंशियल एनालिस्ट की जरूरत होती है। जिन कंपनियों का वार्षिक कारोबार 100 करोड़ पर से कम होता है, वह फुल टाइम फाइनेंशियल एनालिस्ट अप्वॉइंट नहीं कर सकते। उन्हें आउट सोर्स की जरूरत होती है। आप अपनी फर्म शुरू करके एक साथ कई कंपनियों को अपनी सेवाएं दे सकते हैं। यदि आप किसी एक स्पेशल बिजनेस ट्रेड के फाइनेंशियल एनालिस्ट बन सकते हैं तो आपके सफल होने और स्थापित हो जाने की संभावना है सबसे अधिक है। 

3. Investment Adviser (Freelancer)

वित्तीय सलाहकार कई प्रकार के होते हैं और आपके सामने सभी प्रकार की अपॉर्चुनिटी ओपन है परंतु अपन यहां चर्चा करेंगे एक ऐसा वित्तीय सलाहकार जो किसी भी कंपनी से संबंधित नहीं है। दरअसल लोग बैंक और वित्तीय कंपनियों के एजेंटों से परेशान हो गए हैं। वह कंफ्यूज कर देते हैं और अक्सर ऐसी सलाह देते हैं जो उनके लिए फायदेमंद हो। लोग चाहते हैं कि भले ही छोटी सी फीस देनी पड़ जाए परंतु ऐसी वित्तीय सलाह मिले जो हमारे लिए फायदेमंद हो। यह एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें प्रतियोगिता बहुत कम है। हां, शुरुआत में कमाई भी थोड़ी कम है। 

4. Tax Consultant

टैक्स कंसलटेंसी के बारे में दो कॉमर्स में एडमिशन लेने वाला हर स्टूडेंट जानता है। कुछ बताने की जरूरत नहीं है। बस इतना बताना है कि बाजार में आज भी अच्छे और ईमानदार टैक्स कंसलटेंट की जरूरत है। यहां अच्छे से तात्पर्य है, ऐसा व्यक्ति जिसे सब्जेक्ट की पूरी नॉलेज हो और वह हमेशा अपडेट रहता हो और ईमानदार से तात्पर्य है जो निर्धारित समय पर अपना काम पूरा करता हो। लापरवाह ना हो और अपनी गलती के लिए ग्राहक को दोषी ना ठहराता हो। 

E-commerce Manager 

पूरा भारत डिजिटल हो चुका है। भारत के गांव गांव में न केवल लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं बल्कि ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट भी बेच रहे हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें ई-कॉमर्स अकाउंट मैनेजर की जरूरत है। भारत के छोटे शहरों में ज्यादातर लोग ई-कॉमर्स को एक्स्ट्रा इनकम या पार्ट टाइम बिजनेस के तौर पर कर रहे हैं। कॉमर्स ग्रैजुएट्स के लिए अपॉर्चुनिटी है। ई-कॉमर्स से संबंधित खातों के प्रबंधन के लिए अकाउंटिंग फर्म खोली जाए।

कुछ और आइडियाज भी हैं 
  • प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसलटेंट 
  • रियल एस्टेट एजेंट 
  • लोन एडवाइजर
  • एचआर एजेंसी
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर
  • डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!