यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली में एडमिशन के लिए अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए जरूरी जानकारी

Bhopal Samachar

Delhi University admission process- important information

दिल्ली यूनिवर्सिटी में UG- अंडर ग्रैजुएट कोर्स के लिए एडमिशन की प्रोसेस शुरू हो गई है। कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम भी चालू हो गया है। डीन प्रो. हरनीत गांधी ने बताया कि अब तक एक लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। रजिस्ट्रेशन के दौरान कई स्टूडेंट्स को प्रॉब्लम आ रही है। रजिस्ट्रेशन की प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए स्टूडेंट के साथ डीयू का एक वेबीनार हो चुका है। इसके बाद और वेबीनार आयोजित किए जाएंगे। 

DU ADMISSION GUIDLINE

डीन ऑफ एडमिशन प्रो. हनीत गांधी और ज्वाइंट डीन एडमिशन डॉ. अमित पुंडीर ने बताया कि यह एडमिशन का फर्स्ट राउंड है। इसमें स्टूडेंट्स को अपनी निजी जानकारियां सबमिट करनी है। सेकंड राउंड CUET का रिजल्ट आने के बाद शुरू होगा। स्टूडेंट्स को फर्स्ट राउंड में इन 7 स्टेप्स को फॉलो करना है। ऐसा करने पर उन्हें रजिस्ट्रेशन में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी:-

1. पर्सनल सेक्शन

एडमिशन के लिए छात्र को सबसे पहले ugadmission.uod.ac.in ओपन करना है। यहां उन्हें CSAS पोर्टल में रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए CUET का एप्लीकेशन नंबर सबमिट करना पड़ेगा। इसके बाद कैंडिडेट का नाम, सिग्नेचर और फोटो CUET पोर्टल से स्वत: मिलान कर लिए जाएंगे। इसमें छात्रों को फेरबदल करने की अनुमति नहीं होगी। यहां उम्मीदवार को सक्रिय ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करने की अनुमति होगी।

2. एजुकेशनल सेक्शन

उम्मीदवारों को उन सभी विषयों के अंक दर्ज करने होंगे, जिनमें उन्होंने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है। उम्मीदवार को थ्योरी और प्रैक्टिकल में अलग-अलग पास होना चाहिए। बारहवीं कक्षा की अंकतालिका के अनुसार प्राप्त अंकों और अधिकतम अंकों को थ्योरी और प्रैक्टिकल के लिए अलग-अलग भरें।

3. स्पोर्ट्स सेक्शन

खेल के सुपरन्यूमेरी कोटे के आधार पर प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवार अधिकतम तीन खेलों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को केवल 01 मई 2019 से 30 अप्रैल 2023 के बीच जारी किए गए पिछले चार वर्षों के अधिकतम तीन मेरिट या भागीदारी खेल प्रमाणपत्रों की स्व-सत्यापित प्रतियां अपलोड करनी होंगी।

4. एक्स्ट्रा एक्टिविटीज

सुपरन्यूमरेरी कोटा के माध्यम से प्रवेश 14 ईसीए श्रेणियों में किया जाएगा। ईसीए सुपरन्यूमरेरी कोटा के आधार पर प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवार अधिकतम तीन ईसीए श्रेणियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

5. अपलोड सेक्शन

छात्रों को कैटेगरी के दस्तावेज सावधानीपूर्वक भरने होंगे। एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, केएम, सीडब्ल्यू सभी प्रमाणपत्र 31 मार्च 2023 के बाद के होने चाहिए. सभी दस्तावेज की जानकारी भरी गई जानकारी से मेल खानी चाहिए।

6. रिव्यू एंड करेक्शन

अनिवार्य दस्तावेजों को सफलतापूर्वक अपलोड करने के बाद ही सीएसएएस (यूजी)-2023 आवेदन का पूर्वावलोकन कर सकेंगे। जरूरत के मुताबिक सुधार भी कर सकेंगे लेकिन, एक बार जमा करने के बाद बदलाव की अनुमति नहीं होगी।

7. फीस पेमेंट

एक बार सीएसएएस आवेदन फॉर्म भर जाने और दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद, उम्मीदवार को पोर्टल पर आवेदन शुल्क का भुगतान करके फॉर्म जमा करना होगा। एक उम्मीदवार को निर्धारित समय के भीतर आवेदन शुल्क की प्राप्ति हो जाएगी। शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिये किया जा सकेगा। जनरल, ओबीसी श्रेणी के छात्रों को 250 रुपये और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी को 100 रुपये शुल्क जमा करना होगा। बीएफए में प्रवेश ले रहे छात्रों को 400 रुपये अलग से जमा करने होंगे। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!