Dugdh Sankalan Sathi App यहां से Download करें, दुग्ध उत्पादकों के लिए सरकारी ऐप

Bhopal Samachar

Government mobile application for milk producers

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने दिनांक 16 जून 2023 को मसूरी, उत्तराखंड में “दुग्ध संकलन साथी मोबाइल ऐप” का अनावरण किया। राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (आरईआईएल), जयपुर द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया यह एप्लिकेशन, भारी उद्योग मंत्रालय के तहत एक “मिनी रत्न” केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है, जो दूध संग्रह प्रक्रिया में विद्यमान चुनौतियां का निपटारा कर भारतीय डेयरी उद्योग पर दीर्घगामी प्रभाव डालने के लिए तैयार किया गया है। इस मोबाइल ऐप का उद्देश्य दूध की गुणवत्ता में सुधार करना, हितधारकों के बीच पारदर्शिता को बढ़ावा देना और दुग्ध सहकारी समितियों सहित जमीनी और ग्रामीण स्तर पर संचालन को सुव्यवस्थित करना है।

दुग्ध उत्पादकों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की सुविधा 

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा, “इस ऐप के माध्यम से भारी उद्योग मंत्रालय ने प्रक्रिया को डिजिटल बनाने और दुग्ध उत्पादकों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की सुविधा पहुँचाने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता को साकार करने की दिशा में एक क्रांतिकारी कदम उठाया है।” इस पहल के लिए अपना उत्साह व्यक्त करते हुए डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि ‘दुग्ध संकलन साथी मोबाइल ऐप’ दूध संग्रह प्रक्रिया में शामिल सभी हितधारकों के लिए पारदर्शिता, दक्षता और सशक्तिकरण लाएगा, अंततः दूध उत्पादकों को लाभान्वित करेगा और डेयरी क्षेत्र के विकास में योगदान देगा। 

दुग्ध संकलन साथी मोबाइल ऐप किसके लिए उपयोगी

उन्होंने दोहराया कि यह एप्लिकेशन दुग्ध उत्पादकों, दुग्ध सहकारी समितियों, दुग्ध संगठनों और राज्य संघों सहित सभी साझेदारियों में जमीनी स्तर पर संचालन में सुधार के लिए क्षेत्र में प्रासंगिक रूप से सक्रिय होगा। मिल्क कलेक्शन पार्टनर मोबाइल ऐप दुग्ध उत्पादकों को अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, तेलुगु और अन्य भाषाओं में सभी सेवाओं की जानकारी देगा।

डेयरी उद्योग में प्रगति की महत्वपूर्ण आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, आरईआईएल ने एक व्यापक क्लाउड-आधारित समाधान विकसित किया है जो नवीनतम अत्याधुनिक प्लेटफॉर्म का लाभ उठाता है। यह भविष्य की सोच वाली पहल भारत सरकार की प्रक्रियाओं को डिजिटल बनाने और दुग्ध उत्पादकों को सरकारी सब्सिडी के सीधे लाभार्थी हस्तांतरण की सुविधा के लिए प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

दुग्ध संकलन साथी मोबाइल ऐप की विशेषताएं

✔ हितधारकों के बीच पारदर्शिता में वृद्धि
✔ दुग्ध सहकारी समितियों में भेजे गए दैनिक दूध की ऑनलाइन मॉनिटरिंग
✔ क्लाउड सर्वर से रीयल-टाइम दूध के मूल्य का अपडेट करना, पारदर्शिता सुनिश्चित करना और मानवीय त्रुटियों को समाप्त करना
✔ दूध उत्पादकों का भुगतान और सरकारी सब्सिडी का सीधा लाभार्थी हस्तांतरण एप के माध्यम से दुग्ध उत्पादकों के बैंक खातों में
✔ दूध संग्रह के लिए दुग्ध उत्पादकों को ऐप के माध्यम से सूचनाएं भेजना
✔ अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, तेलुगु सहित अन्य समर्थित भाषाओं में ऐप

Dugdh Sankalan Sathi App APK Direct Link 

कृपया यहां क्लिक करें। रीडायरेक्ट होकर आप सीधे गूगल प्ले स्टोर के उस पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर दुग्ध संकलन साथी मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध कराई गई है। सिंगल क्लिक से INSTALL / DOWNLOAD कर सकते हैं।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!