EDUCATION- नए सीए कोर्स को मिनिस्ट्री से मंजूरी मिली, मात्र साढ़े तीन साल में डिग्री मिल जाएगी

Chartered accountant admission

नए सीए कोर्स को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल गई है। 1 जुलाई 2023 को यह कोर्स लांच कर दिया जाएगा। इस न्यू कोर्स में स्टूडेंट्स की बहुत सारी प्रॉब्लम सॉल्व कर दी गई है। अब मात्र साढ़े तीन साल में डिग्री मिल जाएगी।

CA COURSE सिर्फ दो वर्ष की आर्टिकलशिप करना होगी

इंदौर सीए शाखा की सीए छात्रों की संस्था सीकासा द्वारा आयोजित नेशनल कॉन्फ्रेंस के आखिरी दिन आईसीएआई की बोर्ड ऑफ स्टडीज (ऑपरेशन) एवं बोर्ड ऑफ स्टडीज (एकेडमिक्स) के चेयरमैन सीए मंगेश किनरे और सीए विशाल दोषी ने संबोधित किया। उन्होंने बताया कि, नए सीए कोर्स को मिनिस्ट्री से स्वीकृति मिल गई है। 1 जुलाई को यह लॉन्च होगा। मई 2024 से होने वाली परीक्षा नए कोर्स के अनुसार होगी। अब इंटरमीडिएट के दोनों ग्रुप पास करने एवं आवश्यक क्लास रूम ट्रेनिंग के बाद सिर्फ दो वर्ष की ही आर्टिकलशिप करना होगी। इसके 6 माह बाद फाइनल की परीक्षा होगी। इसका असर यह होगा कि सीए की उपाधि साढ़े तीन साल में पूरी होगी। 

What is the eligibility for becoming CA?

आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। कक्षा 12वीं में गणित अथवा अकाउंट और इंग्लिश में 65% नंबर होनी चाहिए। अन्य विषयों में कम से कम 50% प्राप्तांक होने चाहिए।

सीकासा चेयरमैन सीए रजत धानुका ने बताया कि कॉन्फ्रेंस में 4 सेशन में 12 विद्यार्थियों ने विभिन्न विषयों पर प्रेजेंटेशन दिए । प्रत्येक सेशन से एक बेस्ट पेपर चुना गया। जीएसटी में संदेश अग्रवाल, इनकम टैक्स में ख्याति जैन, कंपनी लॉ एवं ऑडिट में सार्थक बाफना और टेक्नोलॉजी पर इश्मीत कौर के बेस्ट पेपर चुने गए। कार्यक्रम के अंत में सभी को प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में इंदौर सीए शाखा के अध्यक्ष सीए मौसम राठी, सीए कीर्ति जोशी, सीए आनंद जैन, सीए स्वर्णिम गुप्ता, सीए अमितेश जैन आदि मौजूद थे। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !