IMD satellite images- आज शाम भारत और पाकिस्तान से टकराएगा भयंकर तूफान बिपोरजॉय

Bhopal Samachar


India Meteorological Department Cyclone latest update

भारत मौसम विज्ञान विभाग की आज सुबह 09:15 बजे जारी हुई रिपोर्ट में बताया गया है कि रौद्र रूप धारण कर रहा बिपोरजॉय नाम क चक्रवाती तूफान रात 12:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक समुद्र में लगभग एक ही स्थान पर बना रहा। यह आज शाम को भारत और उसके आधे घंटे बाद पाकिस्तान से टकराएगा। 

भारत के गुजरात में कहां टकराएगा तूफान

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि, सुबह 09:15 बजे यह भयंकर चक्रवाती तूफान जखाऊ पोर्ट गुजरात, श्रीकृष्ण की देवभूमि द्वारका, नलिया एवं पोरबंदर से 200 से लेकर 250 किलोमीटर की दूरी पर है। यह तूफान सबसे पहले जखाऊ पोर्ट से टकराएगा, फिर देवभूमि द्वारका, नलिया एवं पोरबंदर को प्रभावित करेगा। इसके बाद कराची पाकिस्तान से टकराएगा। उस समय इस तूफान की स्थिति कम से कम 120 और अधिकतम 145 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। 

चक्रवाती तूफान के कारण मौसम का पूर्वानुमान

इस चक्रवाती तूफान के कारण कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर में तूफानी बारिश होने की संभावना है जिसके कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो जाएगा। पोरबंदर, राजकोट, मोरबी और जूनागठ जिलों में भी भारी बारिश होगी। सौराष्ट्र एवं उत्तरी गुजरात में ज्यादातर इलाकों में बारिश होगी। कहीं पर अत्यधिक भारी और कहीं पर मध्यम दर्जे की बारिश होगी। इस दौरान 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से हवाएं चलने की संभावना है। 

कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर और मोरबी जिलों में लगभग 3 मीटर ऊंची समुद्री लहरें टकराएंगी। इसकी चपेट में आने वाले सभी पेड़ ऊपर जाएंगे। समुद्र में जितनी भी नाव इत्यादि सभी नष्ट हो जाएंगी। रेल एवं सड़क यातायात प्रभावित होगा। नागरिकों से सावधान रहने की अपील की गई है और बाहरी राज्यों से जो लोग गुजरात में हैं, उनके लिए सुविधाजनक होगा यदि वह तत्काल वापस लौट जाएं। 


✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!