MP NEWS- मध्यप्रदेश में 1995 से 2015 तक की प्रॉपर्टी रजिस्ट्री ऑनलाइन होंगी

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh 195 to 2015 property registry online

मध्यप्रदेश में अब ई-संपदा 2.0 सॉफ्टवेयर पर 1995 से लेकर 2015 तक की प्रॉपर्टी रजिस्ट्री ऑनलाइन सर्च की जा सकेगी और किसी भी शहर में बैठकर उनकी सर्टिफाइड कॉपी प्राप्त की जा सकेगी। अब से पहले तक यह पूरा डाटा ऑफलाइन था और जिस शहर की रजिस्ट्री चेक करनी होती थी, उस शहर में जाकर ऑफलाइन अप्लाई करना पड़ता था। 

20 सालों की 50 लाख प्रॉपर्टी रजिस्ट्री ऑनलाइन होंगी

पंजीयक और स्टाम्प विभाग के पास 2015 के बाद की रजिस्ट्रियों का डिजिटल रिकॉर्ड उपलब्ध है। अब इसके पहले की रजिस्ट्रियों को भी स्कैन कर डिजिटल फॉर्मेट में डेटा बेस तैयार किया जा रहा है। इसके लिए फर्म का चयन कर लिया गया है। रजिस्ट्री की हॉर्ड कापी को स्कैन करने का काम फर्म जून माह से शुरू कर देगी। जानकारी के अनुसार शुरुआत में 2015 से पिछले 20 सालों का कृषि भूमि की रजिस्ट्री और पिछले 15 सालों की रेसिडेंशियल रजिस्ट्री को डिजिटल करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद जनता को ऑनलाइन ही एक क्लिक पर रजिस्ट्री की सत्यापित कॉपी उपलब्ध होगी। 

किसी भी शहर की रजिस्ट्री प्राप्त की जा सकती है

वर्तमान में किसी दूसरे शहर में 2015 की रजिस्ट्री को सर्च करने के लिए वहां जाकर 50 रुपये फीस देकर आवेदन देना होता है। जहां इंडेक्स सर्चिंग के बाद सत्यापित कॉपी मिलती है। अब इस पहल से पुरानी रजिस्ट्रियां भी किसी भी शहर में बैठ कर ऑनलाइन सर्च की जा सकेंगी और उसकी तय फीस का भुगतान कर सत्यापित कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे। 

मध्यप्रदेश में प्रॉपर्टी रजिस्ट्री की ऑनलाइन सर्चिंग नि:शुल्क

अभी विभाग के संपदा सॉफ्टवेयर पर 2015 के बाद का रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध है। अभी ऑनलाइन सर्चिंग नि:शुल्क है। हालांकि, रजिस्ट्री की सर्टिफाइड कॉपी मुद्रांक शुल्क और फीस के 300 रुपये जमा कर ऑनलाइन ही मिल जाती है। 

मध्य प्रदेश परियोजना अधिकारी संपदा स्वप्नेश शर्मा ने बताया कि रिकॉर्ड की स्कैनिंग के लिए फर्म का चयन हो गया है। इस सुविधा से रजिस्ट्री को ऑनलाइन सर्च कर सकेंगे। स्कैन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सर्टिफाइड कॉपी भी उपलब्ध हो सकेगी। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!