MP NEWS- आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मानदेय में वृद्धि, रिटायरमेंट फंड, प्रमोशन में आरक्षण और बीमा

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh anganbadi karykarta salary increment

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत काम करने वाली आंगनवाड़ी सहायिका एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में वृद्धि की घोषणा के साथ रिटायरमेंट फंड और आंगनवाड़ी सहायिकाओं को प्रमोशन में आरक्षण की घोषणा कर दी। इसके अलावा सभी को दुर्घटना बीमा की घोषणा भी की गई है। 

मध्य प्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का वेतन ₹14000

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यालय से बताया गया कि आज दिनांक 11 जून 2023 को सीएम शिवराज सिंह ने भोपाल के भेल दशहरा मैदान में आयोजित मध्यप्रदेश आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका संघ के सम्मेलन में सहभागिता कर उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को लागू करवाने में आंगनवाड़ी की बहनों ने कठिन परिश्रम किया है, इसके लिए मैं अपनी सभी बहनों को हृदय से धन्यवाद देता हूं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 13 हजार रुपए किया जाएगा। इसके अलावा लाड़ली बहना योजना की 1 हजार रुपए की राशि अलग से मिलेगी। मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 6500 रुपए होगा। 

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को रिटायरमेंट पर एक मुश्त सवा लाख रुपए और सहायिका को एक लाख रुपए दिया जाएगा। आंगनवाड़ी सहायिका को पदोन्नति में आरक्षण 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जाएगा। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका का 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य और दुर्घटना बीमा कराया जाएगा। 

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को शासकीय कर्मचारियों के समान सुविधाएं मिलेंगी

मध्यप्रदेश शासन की ओर से प्राप्त आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 10 हजार रूपए से बढ़ा कर 13 हजार रूपए किया जाएगा। मानदेय में इंसेंटिव के रूप में 1000 रूपए की वृद्धि प्रतिवर्ष की जाएगी। आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का 1000 रूपए प्रति माह अलग से प्राप्त होगा। मिनी आँगनवाड़ी कार्यकर्ता का मानदेय भी 6 हजार 500 रूपये प्रतिमाह कर दिया गया है। आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सेवानिवृत्त होने पर एकमुश्त एक लाख 25 हजार रूपए और सहायिकाओं को एक लाख रूपए उपलब्ध कराए जाएंगे। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं का 5 लाख रूपए का स्वास्थ्य और दुर्घटना बीमा कराया जाएगा। सहायिका से आँगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर पदोन्नति के लिए 50 प्रतिशत पद आरक्षित होंगे। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को शासकीय कर्मचारी की तरह सुविधा होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह घोषणा आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के भेल दशहरा मैदान में हुए सम्मेलन में की। मुख्यमंत्री भारतीय मजदूर संघ तथा मध्य प्रदेश आँगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका महासंघ के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।


✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
------- ----- -----

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!