मध्य प्रदेश में मानसून कब आएगा, पढ़िए इस साल कितनी बारिश होगी- MP WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश में इस साल पश्चिम के बादलों ने जमकर उत्पात मचाया है। इसके चलते प्री मानसून की बारिश की ठीक प्रकार से गणना नहीं हो पाई। सामान्यतः 1 जून को मानसून के बादल केरल पहुंच जाते हैं और इसके आधार पर मौसम वैज्ञानिक घोषणा करते हैं कि 15 जून तक मध्य प्रदेश में मानसून के बादल आ जाएंगे परंतु अभी तक केरल में मानसून के बादल नहीं पहुंचे हैं। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान

IMD- भारत मौसम विज्ञान विभाग से प्राप्त हो रही सूचनाओं के अनुसार फिलहाल मध्य प्रदेश के आसमान पर पश्चिम के बादल छाए हुए हैं। कुछ इलाकों में तेज आंधी के साथ ओलावृष्टि हो रही है। कुछ इलाकों में बारिश हो रही है जो पूरे सप्ताह भर चलेगी। क्योंकि मानसून के बादल अभी तक केरल नहीं आए हैं इसलिए मध्य प्रदेश कब तक आएंगे कहना मुश्किल है परंतु एक अनुमान लगाया जा रहा है कि मानसून 5 दिन की देरी से चल रहा है और 20 जून को मानसून के बादल मध्यप्रदेश तक आ जाएंगे। 

मध्य प्रदेश में इस साल बारिश कैसी होगी

मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि, मध्य प्रदेश में इस साल अच्छी बारिश नहीं होगी। कृषि विशेषज्ञों का मानना है कि, खेती के हिसाब से वर्षा अनिश्चित रहेगी। कभी अचानक मूसलाधार बारिश होगी तो कभी आसमान साफ रहेगा। इसलिए उन्होंने किसानों को सलाह दी है कि वह ऐसी फसलें लगाएं जिसमें वर्षा के पानी की जरूरत कम होती है। क्लाइमेट चेंज के कारण इस साल मौसम वैज्ञानिकों के ज्यादातर पूर्वानुमान गलत साबित हुए हैं। अब देखते हैं मानसून के मामले में क्या स्थिति बनती है। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!