MPBOU BHOPAL- स्टूडेंट्स के स्टडी मैटेरियल का पैसा खा गया, बिना पढ़ाई, परीक्षा आयोजित

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh Bhoj Open University

मध्यप्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय, भोपाल इस साल अपने स्टूडेंट्स की। स्टडी मटेरियल के पैसे खा गया। सन 2022 में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को पढ़ने के लिए अब तक किताबें नहीं दी गई है। जबकि टाइम टेबल घोषित कर दिया गया और परीक्षा 19 जून से शुरू हो रही है। 

भोज यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट- स्टूडेंट्स से झूठ बोलता रहा

मध्य प्रदेश भोज ओपन यूनिवर्सिटी के अधिकारी पूरे साल स्टूडेंट्स को स्टडी मैटेरियल उपलब्ध कराने का आश्वासन देते रहे। जब यूनिवर्सिटी में कर्मचारियों से इसके बारे में पूछताछ की गई तो पता चला कि, स्टॉक में स्टडी मैटेरियल नहीं है क्योंकि स्टडी मटेरियल तो प्रिंट ही नहीं हुआ है। पता चला कि प्रिंटिंग के लिए भेजा ही नहीं गया था। यानी कि साल भर तक भोज यूनिवर्सिटी के अधिकारी स्टूडेंट्स को झूठ बोलते रहे। नामांकन के समय असाइनमेंट बुक के पैसे लिए गए थे। वह भी आज तक नहीं दी गई है। 

ऑनलाइन स्टडी मटेरियल भी गड़बड़ है 

बिना स्टडी मैटेरियल के परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस सवाल के जवाब में यूनिवर्सिटी के अधिकारी कहते हैं कि ऑनलाइन स्टडी मटेरियल उपलब्ध है और स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन स्टडी मटेरियल से पढ़ाई कर ली है। जबकि स्टूडेंट्स का कहना है कि, सब फर्जीवाड़ा है। ऑनलाइन स्टडी मटेरियल में किताब का केवल कवर पेज डाउनलोड होता है। यूनिवर्सिटी ने पूरा मटेरियल अपलोड ही नहीं किया, डाउनलोड कैसे होगा। 

फायदे के लिए यूनिवर्सिटी का उपयोग 

पिछले कुछ सालों से मध्य प्रदेश भोज ओपन यूनिवर्सिटी, उच्च शिक्षा विभाग और कुछ ब्यूरोक्रेट्स को फायदा पहुंचाने का साधन बन गई है। एक आईएएस ऑफिसर की पत्नी को यूनिवर्सिटी के खजाने से ₹60000 महीना बतौर सलाहकार इसलिए दिया गया था क्योंकि आईएएस ऑफिसर के पास कुलपति की एक फाइल मौजूद थी। मार्च 2023 में भ्रष्टाचार की जांच करने भोपाल से इंदौर गए दो अधिकारी जब लौट कर आए तो पता चला कि उन्होंने भी अपना यात्रा घोटाला कर लिया है।

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!