SAMACHAR TODAY- क्या 1000 का नोट फिर से छापा जाएगा, पढ़िए आरबीआई का जवाब

Bhopal Samachar
भारतीय मुद्रा ₹2000 के नोट की छपाई बंद करने के बाद अब इस नोट को प्रचलन से बाहर करने की रणनीति के तहत वापस बुलाया जा रहा है। इसी के साथ एक बार फिर भारतीय मुद्रा को लेकर भारतीय नागरिकों में कई प्रकार की चर्चाएं शुरू हो गई है। इस दौरान एक खबर यह भी आई है कि सरकार 1000 का नोट फिर से छापने जा रही है। 

2000 के कितने नोट वापस आए

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 1,000 रुपए के नोट के दोबारा प्रचलन में आने पर चल रही चर्चाओं पर भी स्थिति साफ की। शक्तिकांत दास ने कहा कि अभी तक चलन से बाहर किए गए 2,000 रुपए के आधे नोट बैंकों में वापस आ चुके हैं। 2,000 रुपए के नोटों को 30 सितंबर तक बैंकों में जमा कराया या बदलवाया जा सकता है। 

क्या 500 का नोट भी बंद होने वाला है

दास ने साफ किया कि केंद्रीय बैंक का 500 रुपए के नोट को चलन से बाहर करने का कोई इरादा नहीं है। इस संबंध में चल रही चर्चाएं भ्रामक हैं। उन्होंने लोगों से इन अफवाहों पर विश्वास ने करने की अपील की। दास ने देश में फिर से एक हजार रुपए का नोट चलन में लाने संबंधी चर्चाओं पर भी विराम लगा दिया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक का 1,000 रुपए का नोट छापने की कोई योजना नहीं है। देश में फिर से यह नोट चलन में नहीं आएगा। इस संबंध में जो भी खबरें आ रही हैं, वो कोरी अफवाहें हैं। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!