मध्य प्रदेश मानसून- 24 जिलों में मूसलाधार या भारी वर्षा होगी, 9 जिलों में बाढ़ का खतरा - MP NEWS

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh monsoon and weather forecast

मध्य प्रदेश के 52 जिलों में से 28 जिलों में मौसम सुहावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने 24 जिलों के लिए अलर्ट जारी किए हैं। इनमें से चार जिलों में मूसलाधार बारिश और 20 जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है लेकिन कुल 9 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि उपरोक्त में से 5 जिलों में पहले से ही बारिश बारिश हो रही है। यही स्थिति रही तो गुरुवार को वहां पर हल्की बारिश भी बाढ़ का कारण बन जाएगी। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- 4 जिलों में आफत की बारिश का खतरा

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार बालाघाट, खरगोन, उज्जैन एवं देवास में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। उपरोक्त जिलों में कुछ स्थानों पर 24 घंटे में 200 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो सकती है। इसके कारण नदी नालों में बाढ़ की स्थिति बन जाएगी। शहरी इलाकों में सड़कें पानी में डूब जाएंगी। निचले इलाकों में पानी भर सकता है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर के नागरिकों से अपनी जान और माल की सुरक्षा के प्रबंध करने को कहा है वहीं दूसरी तरफ जिला प्रशासन से किसी भी आपदा की स्थिति से निपटने हेतु तैयार रहने को कहा है। 

MP MONSOON WEATHER FORECAST

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सीहोर, नर्मदा पुरम, हरदा, गुना एवं धार जिलों में वैज्ञानिकों ने भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है परंतु मौसम विभाग ने नागरिकों और प्रशासन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसा इसलिए क्योंकि उपरोक्त पांचों जिलों में पहले से ही बारिश हो रही है। ऐसी स्थिति में यदि 24 घंटे के भीतर 60 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई तो कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन जाएगी। 

मध्य प्रदेश के 15 जिलों के लिए येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 15 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम का पूर्वानुमान एवं किसान मौसम बुलेटिन के अनुसार नरसिंहपुर, छिंदवाडा, मंडला, रायसेन, भोपाल, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, इंदौर, शाजापुर एवं आगर मालवा जिलों में भारी बारिश और वज्रपात का खतरा है। उपरोक्त जिलों में कुछ इलाकों में 24 घंटे के भीतर 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो सकती है। इसके कारण जनजीवन प्रभावित हो सकता है। इसलिए चेतावनी का पीला कार्ड जारी किया गया है। यानी सावधान रहिए। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!