सरकारी नौकरी- मध्य प्रदेश के 2592 सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर टीचर की भर्ती - Rojgar Samachar MP

Bhopal Samachar
लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश, भोपाल के आयुक्त द्वारा समस्त जिला शिक्षा अधिकारी एवं समस्त प्राचार्य ICT@SCHOOL के नाम जारी पत्र क्रमांक 1107 दिनांक 6 जुलाई 2023 के माध्यम से बताया गया है कि समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत संचालित ICT@SCHOOL परियोजना के अंतर्गत 2592 स्कूलों में कंप्यूटर लैब की स्थापना की जानी है और कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर नियुक्त किए जाएं। 

पत्र में निर्देशित किया गया है कि वर्ष 2021-22 में 156 स्कूलों में कंप्यूटर लैब की स्थापना की गई है। इन सभी स्कूलों में भी कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर नियुक्त किए जाएं। वर्ष 2022-23 में 2436 विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब की स्थापना की कार्यवाही प्रगति पर है, जिन विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब की स्थापना हो चुकी है, उन विद्यालयों में कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर को संदर्भित पत्र में दिये गये निर्देशों के अनुसार आमंत्रित किया जाए एवं जिन विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब की स्थापना की कार्यवाही प्रचलन में है ऐसे विद्यालयों में लैब स्थापना की कार्यवाही पूर्ण की जाकर कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर को आमंत्रित किया जाए। किसी भी स्थिति में लैब स्थापना से पूर्व कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर न रखा जाए। 

आई. सी. टी. लैब में प्रावधानित कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर का पद ICT@School योजना के अंतर्गत है। अतः इस पद की रिक्तियाँ GFMS पोर्टल पर प्रदर्शित नहीं होंगी, जिन स्कूलों में कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर की आवश्यकता है, उन विद्यालयों की सूची विमर्श पोर्टल के आई.सी.टी. मॉड्यूल में उपलब्ध करायी जाएगी। 

आई.सी.टी. लैब के क्रियान्वयन एवं मॉनीटरिंग से संबंधित मॉड्यूल को विमर्श पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है। इस संबंध में समस्त जारी निर्देश एवं चयनित विद्यालयों की सूची भी पोर्टल पर उपलब्ध है। साथ ही कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर को रखने से संबंधित विवरण विमर्श पोर्टल के आई.सी.टी. लैब मॉड्यूल में उपलब्ध है।

कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर के लिये आवेदक के पास SSS-2-आई.टी. का स्कोर कार्ड धारी आवेदक ही पात्र होंगे। अतः कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर को आमंत्रित करने के पूर्व यह सुनिश्चित करें कि आवेदक के पास GFMS पोर्टल जनरेटेड SSS-2-आई.टी. का स्कोर कार्ड है, जिसकी पुष्टि GFMS पोर्टल से की जा सकती है। किसी भी स्थिति में बिना स्कोर कार्ड के कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर को नहीं रखा जाए।

आमंत्रित किये गये कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर की ज्वाइनिंग हेतु विमर्श पोर्टल पर "आई.सी.टी. लैब - कम्प्यूटर इन्स्ट्रक्टर" मॉड्यूल विकसित किया गया है, जिसमें इन्स्ट्रक्टर आमंत्रित किये गये आवेदक की ज्वाइनिंग करायी जाए। 

कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर के मानदेय भी एक विमर्श पोर्टल के आईसीटी लैब कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर द्वारा तैयार किया जाएगा एवं भुगतान समग्र शिक्षा अभियान योजना के अंतर्गत किया जाएगा। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!