BHOPAL NEWS- बैरागढ़ में एलिवेटेड डबल-डेकर 6 लेन फ्लाईओवर बाईपास ब्रिज को मंत्री परिषद की मंजूरी

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के सबसे व्यस्ततम इलाकों में से एक संत हिरदाराम नगर (पुराना एवं प्रचलित नाम बैरागढ़) में एलिवेटेड डबल-डेकर 6 लेन फ्लाईओवर बाईपास ब्रिज को आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार की मंत्रिपरिषद में मंजूरी मिल गई है। इसमें सबसे ऊपर मेट्रो ट्रेन चलेगी। उसके नीचे भोपाल-इंदौर हाईवे का ट्रैफिक होगा और सबसे नीचे बैरागढ़ का बाजार सजा मिलेगा। 

भोपाल में बैरागढ़ के बाजार का डिस्टरबेंस खत्म

ओवरब्रिज की लंबाई 3 किलोमीटर होगी और यह 33 मीटर चौड़ा रहेगा। नीचे गाड़ियां तो ऊपर मेट्रो दौड़ेगी। इस ब्रिज के बन जाने से बैरागढ़ के बाजार का डिस्टरबेंस खत्म हो जाएगा। फिलहाल स्थिति यह है कि भोपाल इंदौर का डायरेक्ट ट्रैफिक भी बैरागढ़ के बाजार से होता हुआ निकलता है। इसके कारण बैरागढ़ के बाजार में अनावश्यक भीड़ दिखाई देती है। भोपाल की अर्थव्यवस्था में बैरागढ़ का महत्वपूर्ण योगदान है। यह केवल राजधानी ही नहीं बल्कि आसपास के कई जिलों के लिए कपड़ों का थोक मार्केट है। भोपाल शहर और आसपास के जिलों के कई छोटे कपड़ों के दुकानदार इसी मार्केट पर डिपेंड है। 

बैरागढ़ की ट्रैफिक प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी: विधायक रामेश्वर शर्मा 

विधायक रामेश्वर शर्मा ने बताया कि बैरागढ़ में ट्रैफिक समस्या किसी से छुपी नहीं है। इसके स्थायी हल के लिए एलिवेटेड डबल डेकर फ्लाईओवर निर्माण के अलावा कोई रास्ता नहीं था। यदि हम सिर्फ फ्लाईओवर बनाते फिर यहां मेट्रो की प्लानिंग की जाती तो दो फ्लाईओवर ब्रिज का निर्माण होता। जिससे दो बार निर्माण कार्य से नागरिकों को परेशान होना पड़ता और अधिक जगह की जरूरत होती। साथ ही दो अलग-अलग फ्लाईओवर का अतिरिक्त खर्च होता।

एलिवेटेड डबल डेकर फ्लाईओवर से एक ही पिलर पर मेट्रो और सड़क दोनों का निर्माण हो सकेगा। एक समय मे दोनों काम हो सकेंगे। साथ ही दो फ्लाईओवर की अपेक्षा एक ही फ्लाईओवर निर्माण से फ्लाईओवर के नीचे अधिक जगह मिल सकेगी। जिसका इस्तेमाल पार्किंग अथवा बेहतर परिवहन के लिए किया जा सकेगा। बता दें कि विधायक शर्मा लंबे समय से इस ब्रिज की मांग कर रहे थे, जो कि मेट्रोपॉलिटन शहरों का विकास है। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!