BHOPAL के इस अस्पताल में, इमरजेंसी में पहले इलाज होगा फिर रजिस्ट्रेशन- NEWS TODAY

Bhopal Samachar
बॉलीवुड फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस में आपको याद होगा, मुन्ना भाई ने पहला सवाल किया था कि यदि कोई इमरजेंसी में आया तो पहले उसका इलाज करेंगे या रजिस्ट्रेशन का इंतजार करेंगे। मुंबई में क्या होगा यह तो पता नहीं लेकिन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित हमीदिया हॉस्पिटल में अब जैसे ही कोई इमरजेंसी का केस आएगा सबसे पहले उसका इलाज शुरू कर दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बाद में होगी। 

पहले उपचार फिर रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने बताया कि इमरजेंसी में आने वाले गंभीर मरीज का अब रजिस्ट्रेशन नहीं पहले उपचार होगा। उन्होंने कहा कि जब भी इमरजेंसी में कोई मरीज आता है, तो पहली प्राथमिकता उसे सही समय पर सही उपचार उपलब्ध करवाने की आवश्यकता है। पंजीयन में समय लग जाने से कई बार मरीजों को सही समय पर उपचार नहीं मिल पाता। इसमें व्यवहारिक परिवर्तन करते हुए हमीदिया अस्पताल के इमरजेंसी विभाग में सर्वप्रथम मरीज को इलाज उपलब्ध कराया जायेगा, फिर उसका पर्चा भरा जायेगा।

रिकॉर्ड समय में मिलेगा इलाज

मंत्री श्री सारंग ने बताया कि हमीदिया अस्पताल के इमरजेंसी मेडिसन विभाग में मरीज के आने से लेकर उसके इलाज मिलने एवं अस्पताल से जाने तक का रिकॉर्ड डेशबोर्ड के माध्यम से स्क्रीन पर देखा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इससे मरीजों को चिकित्सा सुविधाएँ उपलब्ध करवाने में पारदर्शिता आयेगी।

मरीजों को मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधा

मंत्री श्री सारंग ने बताया कि हमीदिया अस्पताल में इमरजेंसी मेडिसिन विभाग में उपचार के लिये आने वाले मरीज़ों को विश्वस्तरीय चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए विशेष प्रयास किये गये हैं। यहाँ मानक मापदंड के अनुसार आधुनिक इंफ्रा-स्ट्रक्चर विकसित किया गया है। पृथक प्रवेश द्वार एवं एम्बुलेंस डॉक-इन की व्यवस्था की गई है। साथ ही यह विभाग में वेंटिलेटर, डीफिब्रिलेटर, मल्टीपैरा मॉनिटर, इंफ्यूजन पंप, क्रैश कार्ट, फाउलर बेड जैसे आधुनिक उपकरणों से लैस होगा। यहाँ आने वाले मरीजों को गंभीरता के आधार पर रेड, येलो एवं ग्रीन झोन में विभाजित किया जायेगा, जिससे उन्हें सही उपचार मिल सके।

एम्स नई दिल्ली के ट्रामा सेंटर में होगा विशेष प्रशिक्षण

मंत्री श्री सारंग ने बताया कि डॉक्टर्स एवं नर्सिंग स्टाफ को एम्स नई दिल्ली के ट्रामा सेंटर के विशेषज्ञों से ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जायेगी। इसका उद्देश्य है कि इमरजेंसी में आने वाले गंभीर मरीज को गोल्डन ऑवर में उपयुक्त इलाज प्रदान कर उसकी जान को बचाने का प्रयास किया जाना है। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!