BHOPAL NEWS- मास्टर प्लान में भोपाल का तालाब और अरेरा कॉलोनी बचाने वाले अधिकारी का तबादला

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मास्टर प्लान लागू होने से पहले ही उस अधिकारी का ट्रांसफर कर दिया गया जिसने ड्राफ्ट फाइनल किया था। जिसने टाउन एंड कंट्री प्लैनिंग एक्ट की धारा 19(2) के तहत भोपाल के तालाब को संरक्षित करने और अरेरा कॉलोनी में कमर्शियल एक्टिविटीज रोकने के प्रावधान कर दिए थे। 

डिप्टी सेक्रेटरी शुभाशीष बैनर्जी के ट्रांसफर पर सवाल

नगरीय विकास एवं आवास विभाग, मध्य प्रदेश शासन के डिप्टी सेक्रेटरी श्री शुभाशीष बैनर्जी को उस समय ट्रांसफर कर दिया गया है जब भोपाल के मास्टर प्लान पर दावे एवं आपत्तियों की सुनवाई चल रही है। इसके आधार पर मास्टर प्लान का फाइनल ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा और वही लागू होगा। श्री शुभाशीष बैनर्जी को ज्वाइंट डायरेक्टर बनाकर इंदौर भेज दिया गया है जबकि इंदौर के ज्वाइंट डायरेक्टर श्री सीपी मुद्गल को भोपाल बुला लिया गया है। श्री शुभाशीष बैनर्जी के स्थान पर भोपाल के ज्वाइंट डायरेक्टर श्री सीके साधव को डिप्टी सेक्रेटरी बना दिया गया है। कुल मिलाकर अब मास्टर प्लान पर सुनवाई करने वाला कोई भी ऐसा अधिकारी मौजूद नहीं है, जिसे मास्टर प्लान के बारे में पूरी नॉलेज हो। 

श्रीमती सुनीता सिंह को इसके बारे में जानकारी है परंतु उन्हें तो पहले ही हाउसिंग बोर्ड में भेजा जा चुका है। मास्टर प्लान की बारीकियों को जाने वाले श्री संजय मिश्रा भी रिटायर हो चुके हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों बिल्डरों के हितों का संरक्षण करने वाली संस्था क्रेडाई भोपाल मास्टर प्लान के संबंध में अभियान चलाया था। कुल मिलाकर करीब 3000 से अधिक दावे आपत्तियां आए हैं। बड़ा सवाल यह है कि, इनका निराकरण कैसे होगा और क्या भोपाल के तालाब और अरेरा कॉलोनी का संरक्षण हो पाएगा। 

मंत्रालय का तर्क
इधर मंत्रालय के एक उच्च अधिकारी ने कहा कि, श्री शुभाशीष बैनर्जी को डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर 5 साल हो गए थे। कार्यकाल पूरा हो जाने के कारण उनका ट्रांसफर किया जाना अनिवार्य था, लेकिन सवाल यह है कि इतनी भी क्या जल्दी थी। या तो उन्हें भोपाल का मास्टर प्लान बनाने से पहले ही ट्रांसफर कर देना चाहिए था, या फिर मास्टर प्लान के प्रोजेक्ट पूरा हो जाने देते। चुनावी ट्रांसफर की आखिरी लिस्ट में शुभाशीष बैनर्जी का नाम शामिल कर देते। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!