ऐसा कौन सा जंतु है जिसके सिरपर, पैर होते हैं - Bhopal Samachar GK

Bhopal Samachar
ऐसा कौन सा पक्षी है जिसके सिर, पर, पैर होते हैं, यह पहेली तो सभी ने सुलझाई है और अब, सब जानते हैं कि सभी पक्षियों के सिर (Head), पर (Wings), और पैर (Feet) होते हैं। लेकिन आज जो सवाल पूछा गया है वह अलग है। वह पक्षी के बारे में नहीं बल्कि जंतु के बारे में है और उसमें कॉमा (,) का अंतर है। पूछ रहा है कि ऐसा कौन सा जंतु है जिसके सिर पर, पैर होते हैं। यानी Head पर Feet होते हैं। चलिए पढ़ते हैं:-

Amazing facts in Hindi about Sea Creatures Cephalopoda 

ऑक्टोपस (Octopus)- नाम तो सुना ही होगा 😎 और इसका Diagram अपनी कॉपी में बनाया भी होगा।ऑक्टोपस (Octopus) जंतुजगत (Animal Kingdom) के दूसरे सबसे बड़े संघ मोलस्का (Phylum- Mollousca) के वर्ग सिफलोपोडा (class Cephalopoda) का मेंबर है। जिसमें Cephalo का अर्थ है - सिर और Poda का अर्थ है पैर। यानी ऐसे जंतु जिनके "सिर पर, पैर" होते हैं। 

समुद्र में शैतान मछली किसे कहते हैं

Octopus को शैतान मछली (Devil Fish) के नाम से भी जाना जाता है परंतु यह कोई मछली नहीं होती बल्कि ये False Fish होती है। कई बार यह (Octopus) समुद्र में बड़े-बड़े जहाजों को भी डूबा देते हैं। 
  • Octopus में Octa का अर्थ है- 8 भुजाएं या पैर।
यह 8 भुजाएं अलग-अलग काम को करने के लिए मॉडिफाइड हो जाती हैं परंतु इनका मुख्य कार्य शिकार को पकड़ना होता है।

सबसे तेज दिमाग वाले समुद्री जीव- जंतु 

Phylum Mollusca के जंतुओं का विशेष लक्षण होता है, अंदर से कोमल शरीर और बाहर से कठोर आवरण।Mollis, ग्रीक भाषा का शब्द है जिसका अर्थ है-  Soft. इनका शरीर बहुत कोमल होता है और कैल्शियम कार्बोनेट (CaCo3) के कठोर आवरण से ढका होता है और हाँ दिमाग सिर्फ हम इंसानों पास ही नहीं होता बल्कि मोलस्का संघ के जीव-जंतु अकशेरुकी प्राणियों में  (Invertebrates Animals) में सबसे विकसित दिमाग वाले होते हैं। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!