Business Ideas in Hindi- 10 हजार पूंजी में शुरू होने वाले सबसे सफल काम धंधे

Bhopal Samachar

Low investment high profit small business ideas

भारत में बहुत बड़ी जनसंख्या ऐसी है, इनके परिवार में कभी किसी ने व्यापार नहीं किया। जब भी किसी नए बिजनेस को शुरू करने की बात होती है। किसी स्टार्टअप को प्लान किया जाता है तो सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है कि फैमिली सपोर्ट नहीं करती। लोग मोटिवेट तो करते हैं परंतु इन्वेस्टमेंट कैपिटल कोई नहीं देता। यहां तक कि बैंक भी नहीं देता। सरकार की योजनाएं हैं परंतु सभी के लिए नहीं है। सरकारी नौकरी की तरह सरकारी योजनाओं के तहत बिजनेस लोन लेने वालों की भी लंबी लाइन लगती है। उसमें से 10% को भी बिजनेस लोन नहीं मिलता। ऐसी स्थिति में अपने पैरों पर खड़ा होना बहुत मुश्किल हो जाता है। हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे सफल छोटे कारोबार जो मात्र ₹10000 की पूंजी से शुरू हो सकते हैं। 

सबसे कम पूंजी से शुरू होने वाले सफल छोटे व्यापार

Candle Making- डिजाइनर कैंडल मेकिंग का काम अपने घर से शुरू कर सकते हैं। सब कुछ रेडीमेड उपलब्ध है। ऑनलाइन सेल कर सकते हैं। लोकल एग्जीबिशन में डिस्प्ले कर सकते हैं। अच्छा मुनाफा होता है। 
Furniture repair- फर्नीचर रिपेयरिंग सीखने में अधिकतम 3 महीने लगते हैं। इसके सारे उपकरण ₹10000 से कम में आ जाते हैं। जब सफलता मिलने लगे तो टीम साइज बढ़ा सकते हैं। 
Customized T-Shirt Printing- टी-शर्ट प्रिंटिंग मशीन ₹8000 में मिल जाती है। एक इवेंट के लिए स्पेशल टीशर्ट प्रिंट कराई जाती है। डिमांड लगातार बढ़ रही है। घर से करेंगे तो ग्राहक को कम दाम में मिलेगी और आपको अच्छा प्रॉफिट मिल जाएगा। 

Junk removal- जंक रिमूवल का काम यूट्यूब से सीख सकते हैं। इसके उपकरण और सामग्री अधिकतम ₹5000 में मिल जाती है। पहले यह काम केवल 5 कॉलोनियों में हुआ करता था परंतु अब तो हर कॉलोनी में बड़े-बड़े घर बनने लगे हैं और फिर प्राइवेट ऑफिस भी है। 
Mobile Repair Services- कई लोग फ्री में मोबाइल रिपेयर करना सिखा देते क्योंकि उन्हें एक असिस्टेंट मिल जाता है। अपना काम शुरू करना चाहे तो उपकरणों की कीमत 5 से 10000 के बीच होती है। अपने घर से कर सकते हैं किसी दुकान की जरूरत नहीं है। 
Web development- चाहे तो फ्री में ऑनलाइन सीख सकते हैं या फिर कोई ऑफलाइन कोर्स कर सकते हैं। बस 1 लैपटॉप की जरूरत है। शुरुआत सेकंड हैंड लैपटॉप से कर सकते हैं। 
Graphic Design Services- सोशल मीडिया एक्टिविस्ट के लिए तो अपने मोबाइल से ही ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते हैं, या फिर एक लैपटॉप काफी है। सीखने के लिए यूट्यूब है तो फिर किसी क्लास को अटेंड कर रही है क्या जरूरत है। 

Stationery supply- स्टेशनरी की जरूरत सब जगह होती है। यदि आस-पास कि किसी ऑफिस में सप्लाई का काम मिल गया तो फिर बल्ले-बल्ले। दुकान खोलने की जरूरत नहीं है। बस आर्डर कलेक्ट कीजिए और सप्लाई कीजिए। 
Organic Farming- बिना जमीन खरीदे ऑर्गेनिक फार्मिंग की जा सकती है। चाहे तो अपने घर की छत पर कर सकते हैं लेकिन सबसे अच्छा होगा कि किसी फार्म हाउस के मालिक से 50-50 पार्टनरशिप पर डील कर लें। जमीन और पानी उसका बीज और मेहनत आपकी। खेती किसानी में यही पैटर्न चलता है। 
Laundry service- ₹10000 में बढ़िया वाशिंग मशीन आ जाती है। लॉन्ड्री सर्विस शुरू कर सकते हैं। कपड़ों की धुलाई के साथ प्रेस करके भी दे सकते हैं। 
Handmade Greeting Cards- हैंड मेड ग्रीटिंग कार्ड्स फिर से फैशन में आ गए हैं। लोग खुद नहीं बनाते। केवल मैसेज अपने हाथ से लिखते हैं। बाकी पूरा ग्रीटिंग कार्ड आपके जैसे क्रिएटिव आर्टिस्ट बनाते हैं। इस बिजनेस के लिए ₹5000 का सामान बहुत हो जाएगा। 
Second-hand Books supply- भारत में जो स्थिति दवाई की है वही स्थिति पढ़ाई की भी है। दोनों सबसे ज्यादा महंगी है और लोग जुगाड़ की तलाश में रहते हैं। सेकंड हैंड किताबों की बिक्री अथवा उन्हें किराए पर देने का काम काफी फायदेमंद है और बहुत सारे लोग कर रहे हैं। अब जबकि इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप आ गए हैं तो फिर सड़क किनारे ढेर लगाकर खड़े होने की क्या जरूरत है। 

App development- मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट का काम काफी फायदेमंद है। फटाफट सीखना चाहते हैं तो ऑफलाइन कोर्स कर लीजिए। 15 दिन में सीख जाएंगे। कोर्स की फीस ही इस बिजनेस का इन्वेस्टमेंट है। बस एक लैपटॉप चाहिए। 
Homemade Ice Cream- यदि आपके हाथ में जादू है। स्वादिष्ट आइसक्रीम बना सकते हैं तो किसी दुकान की जरूरत नहीं है। घर से शुरू कर दीजिए। आसपास की दुकानों पर सप्लाई कीजिए। आसपास की दूसरी कॉलोनियों में संपर्क करके व्हाट्सएप ग्रुप बना लीजिए। काम चल निकलेगा। 
Homemade chocolate- यदि अच्छी चॉकलेट बनाना सीख गए तो घर के बाहर लाइन लग जाएगी, क्योंकि बच्चे जिद्दी होते हैं और पेरेंट्स उनके चेहरे पर एक स्माइल के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। 
Fruit Juice- फ्रूट जूस के लिए एक टेबल काफी है। ऐसी जगह पर जहां लोग सुबह शाम वॉक करने के लिए आते हैं। अपने घर से करेंगे तब भी चल सकता है, धीरे-धीरे आसपास के लोगों को ऑर्डर करने की आदत पड़ जाएगी। 
House Painting Services- वह जमाना खत्म हो गया जब लोग अपने घर की पुताई खुद किया करते थे। अपने शहर का चक्कर लगा कर देखिए। बहुत सारे नए मकान बन रहे हैं। इस बिजनेस में पूंजी ना के बराबर है। केवल सीढ़ी खरीदनी है। बाकी सब ग्राहक देते हैं। 
Beej Bank- बीज बैंक एक बहुत शानदार कांसेप्ट है। हर स्कूल में बच्चों को प्रोजेक्ट मिलते हैं। आपको केवल उनके पेरेंट्स को यह बताना है कि आपके पास सभी प्रकार के बीज उपलब्ध हैं। फिर आजकल तो अपने घर में बगीचे बनाने का फैशन चल पड़ा है। 
Car Cleaning at door step- क्लाइंट के घर पर जाकर उसकी कार की क्लीनिंग करना। इसकी डिमांड तेजी से बढ़ रही है। लोगों को अच्छा लगता है छुट्टी के दिन जब उनके कैंपस में उनकी कार की क्लीनिंग चल रही होती है। थोड़ा स्टेटस सिंबल भी है। उपकरण के अलावा यूनिफॉर्म भी खरीदनी होगी। 

इस लिस्ट में कई ऐसे बिजनेस आइडियाज को शामिल नहीं किया गया है जो ऊपर दिए गए किसी आईडिया से मैच करते हैं। यह इसलिए किया गया है क्योंकि एक बिजनेस आइडिया को पढ़ने के बाद उससे रिलेटेड दूसरा आपके दिमाग में अपने आप आ जाता है। किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है। छोटा काम समझकर से सहम जाने की जरूरत भी नहीं है। यदि कॉन्फिडेंस लेवल थोड़ा कम पड़ रहा है तो, अपने घर से दूर किसी ऐसी कॉलोनी में काम शुरू कीजिए जहां आपकी कॉलोनी के लोगों का आना जाना कम हो। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!