Business Ideas in Hindi- ना फैक्ट्री ना घर, मात्र 4 लाख की 3D मशीन से 90 हजार महीना कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit small business from home ideas 

यह एक ऐसा मिनिमम इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट वाला स्मॉल बिजनेस आइडिया है जिसे स्मार्टफोन ऑपरेट करने वाला हर व्यक्ति कर सकता है। मात्र ₹400000 में एक 3D मशीन खरीदनी है। इस मशीन के लिए ना तो कोई फैक्ट्री सेटअप चाहिए और ना ही घर का कोई कमरा क्योंकि यह मशीन साइट पर काम करेगी। मात्र 1 घंटे में 3000 रुपए तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। 

3D LASER SCANNING SERVICES

सन 2017 में आपने सुना होगा भारत के राष्ट्रपति भवन में हेरिटेज कंजर्वेशन प्लान (विरासत संरक्षण योजना) के तहत काम शुरू किया गया था। इस प्रोजेक्ट में 3D लेजर स्कैनिंग मशीन के माध्यम से यह पता लगाया था कि राष्ट्रपति भवन का कौन सा हिस्सा अंदर से कमजोर हो रहा है और उसे संरक्षण की जरूरत है। यह एक ऐसी मशीन है जो किसी भी बिल्डिंग का एक्सरे निकाल कर रख देती है। यानी हम को यह पता चल जाता है कि दीवार के अंदर का स्ट्रक्चर फिलहाल कैसा है। छोटी सी छोटी दरारों का आसानी से पता लगाया जा सकता है। उन दिनों इस मशीन की कीमत करीब 80 लाख रुपया थी। अब इस मशीन का एक छोटा वर्जन आ गया है जो मात्र ₹400000 में मिल रहा है। 

लोगों को बड़ा फायदा होगा, ग्राहकों की लाइन लगी रहेगी

इस मशीन को आप अपने हाथ में लेकर काम कर सकते हैं और इसकी रिपोर्ट के आधार पर आप पता लगा सकते हैं कि दीवार के अंदर किसी पाइपलाइन में जंग लग रही है या नहीं। यदि कहीं से पानी अंदर आ रहा है तो यह भी पता लगाया जा सकता है कि दरार कहां पर है। भारत में यह सबसे बड़ी चुनौती है। सीलन बैठने लगती है लेकिन यह पता नहीं लगता कि छत में या दीवार में दरार कहां पर है। मजबूरी में पूरी की पूरी छत पर या फिर दीवार पर वाटर प्रूफिंग करवानी पड़ती है। 3D स्कैनिंग मशीन की मदद से दरार का पता लग जाएगा और लोगों यह बहुत सारे खर्चे की बचत हो जाएगी। 

यह बात बिल्कुल सही है कि आने वाले कुछ सालों में भवन निर्माण से जुड़ी हुई हर कंपनी और ठेकेदार के पास 3D लेजर स्कैनिंग मशीन होगी, तब इसके लिए सर्विस चार्ज थोड़ा कम मिलेगा परंतु आज भारत के ज्यादातर शहरों में यह मशीन नहीं है। लोगों को पता ही नहीं है कि मात्र ₹400000 में भी 3D लेजर मशीन आ सकती है। इसलिए जो सबसे पहले खरीद कर लाएगा उसे सबसे ज्यादा फायदा होगा। मात्र 1 साल में आपका बिजनेस स्थापित हो जाएगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!