Business Ideas in Hindi - जब MBA वाले चाय बनाने लगें तो दसवीं पास क्या करें, पढ़िए

Bhopal Samachar

New small best business ideas in Hindi

भारत में चाय की दुकान खोलने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती परंतु एमबीए और इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के बाद लोग चाय की दुकान खोल रहे हैं और उसे अपने सपने पूरा करने वाला स्टार्टअप बता रहे हैं। अब प्रश्न यह उपस्थित होता है कि जब इतनी बड़ी डिग्रियां प्राप्त करके लोग चाय की दुकान खोल रहे हैं तो फिर दसवीं पास वाले कौन सा बिजनेस करें। आइए हम बताते हैं:- 

Mobile Phone Repairing- दसवीं पास स्टूडेंट्स या किसी भी उम्र का व्यक्ति मात्र 1 महीने में स्मार्टफोन रिपेयरिंग करना सीख सकता है और अपनी दुकान खोल सकता है। 
Event Management- इवेंट मैनेजर की जरूरत सबको होती है। इसके लिए किसी डिग्री की नहीं बल्कि लोकल मार्केट की रिसर्च करने वाले की जरूरत होती है। क्रिएटिव माइंड किसी के पास भी हो सकता है उसके लिए पढ़ाई जरूरी नहीं होती। 
Food Truck या Food Cart- यह कांसेप्ट आजकल गाने पसंद किया जा रहा है। इसमें ना तो दुकान खरीदनी पड़ती है और ना ही किराए पर लेनी पड़ती है। एक छोटा सा ट्रक लोगों को आकर्षित करने वाली दुकान बन जाता है। Food Cart भी लोगों को आकर्षित करने में हमेशा सफल होते हैं और यह किसी भी हाथ ठेले अथवा गुमटी से ज्यादा अच्छे होते हैं। 

Fitness Instructor- दसवीं पास युवाओं के लिए यह एक ग्रेट अपॉर्चुनिटी है। लोगों को सही तरीके से एक्सरसाइज सिखाना अपने आप में एक मजेदार काम भी है। 
Home Cleaning Service- कुछ सालों पहले तक केवल महानगरों में इस प्रकार की सेवाओं के लिए ग्राहक मिला करते थे परंतु आजकल छोटे-छोटे शहरों में होम क्लीनिक सर्विस का काम लोगों को काफी फायदा दे रहा है। 
Photography- फोटोग्राफी करने के लिए भी किसी डिग्री डिप्लोमा की जरूरत नहीं है। बस हाथ में बैलेंस और आंखों में फोटो फ्रेम होनी चाहिए। 
Car wash service- थोड़ी सी पूंजी है तो कार वाशिंग का काम काफी फायदेमंद है। इसे लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस कहते हैं। 
Fitness equipment rental बिजनेस में दोनों पक्षों का फायदा ही फायदा है। लोगों को जिंदगी भर के लिए फिटनेस इक्विपमेंट की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन जब भी जरूरत पड़ती है 2-4 महीने के लिए पड़ती है। या नहीं यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें पैसिव इनकम होती है। 

इसके अलावा भी 100 से ज्यादा बिजनेस आइडिया से जिन्हें दसवीं पास स्टूडेंट्स ना केवल कर सकते हैं बल्कि MBA CHAIWALA से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। यदि वह किसी बड़ी यूनिवर्सिटी से डिग्री करने के बाद चाय बनाना चाहते हैं तो बनाने दीजिए, अपन अपना भविष्य बनाना शुरू करते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!