EDUCATION LOAN FAQ- स्टूडेंट्स के लिए एजुकेशन लोन से संबंधित सभी सवालों के जवाब

Bhopal Samachar
what is education loan - 
भारत में या भारत के बाहर विदेश में उच्च शिक्षा यानी हायर एजुकेशन के लिए एजुकेशन लोन दिया जाता है। इसकी सबसे खास बात यह होती है कि, जब तक पढ़ाई पूरी नहीं हो जाती है तब तक लोन की किस्त नहीं चुकानी पड़ती। सरकारी योजनाओं के अलावा बैंकों द्वारा भी एजुकेशन लोन दिए जाते हैं। किसी योजना में केवल ट्यूशन फीस मिलती है तो किसी प्लान में हॉस्टल का खर्चा भी एजुकेशन लोन के तहत मिल जाता है। 

SBI EDUCATION LOAN INTEREST RATE CHART 

सभी संस्थाएं शिक्षा ऋण पर अलग-अलग ब्याज दर निर्धारित करती है। सबसे ज्यादा लोकप्रिय SBI Education Loan Scheme है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में एजुकेशन लोन पर Interest Rates कई बिंदुओं पर निर्धारित होता है। यह न्यूनतम 8.20% से लेकर अधिकतम 11.15% तक है। इसमें जितने अच्छे संस्थान में आपका एडमिशन होता है उतना कम ब्याज लगता है। यहां क्लिक करके एसबीआई की एजुकेशन लोन से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

STUDENT EDUCATION LOAN EMI CALCULATOR

सभी बैंकों द्वारा एजुकेशन लोन केलकुलेटर संचालित किए जाते हैं। ज्यादातर बैंक केलकुलेटर का इस्तेमाल करने के बदले आपसे आपकी जानकारी मांगते हैं, और एक बार जब प्राइवेट कंपनियों को पता चल जाता है कि आपको एजुकेशन लोन चाहिए तो मिस गाइड करने वाले फोन कॉल की संख्या सब कुछ डिस्टर्ब कर देती है। इसलिए हम आपको GROWW के एजुकेशन लोन ईएमआई कैलकुलेटर की डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करा रहे हैं। आज की स्थिति में यह ना तो कोई निजी जानकारी मांग रहा है और ना ही कुछ डाउनलोड करने के लिए कह रहा है। कृपया यहां क्लिक करें। इसके बाद लोन अमाउंट, रेट ऑफ इंटरेस्ट एवं लोन की अवधि दर्ज करें। यह केलकुलेटर आपको बताएगा कि आपकी मंथली ईएमआई क्या होगी। आपका प्रिंसिपल अमाउंट कितना होगा। आपको कुल कितना ब्याज देना पड़ेगा। और कुल मिलाकर आपको कितनी राशि अदा करनी होगी।

VIDYA LAKSHMI EDUCATION LOAN 

विद्यालक्ष्मी (vidyalakshmi.co.in) कोई बैंक या सरकारी योजना नहीं है। यह एक प्राइवेट कंपनी है जिसका नाम Protean eGov Technologies Limited है। पूर्व में इस कंपनी को NSDL eGovernance Infrastructure Limited के नाम से जाना जाता था। विद्यालक्ष्मी की वेबसाइट पर आपको एजुकेशन लोन दिलाने में मदद की जाती है। Mr. Suresh Sethi इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO हैं। यह सेवा कितनी फायदेमंद है, हमें इसका कोई पुख्ता प्रमाण नहीं मिला। गूगल पर इसके बारे में बहुत कम समीक्षा है। 

education loan eligibility 

प्रत्येक भारतीय नागरिक एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकता है। उसकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए। उसका भारत की किसी प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थान अथवा विदेशी उच्च शिक्षा संस्थान में एडमिशन हो चुका होना चाहिए। इसके अलावा कई प्रकार की सरकारी योजनाएं, सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक अलग-अलग योग्यताओं की मांग करते हैं, परंतु उपरोक्त सभी के लिए अनिवार्य है। 

hdfc education loan Direct link 

https://www.hdfcbank.com/personal/borrow/popular-loans/educational-loan/educational-loan-for-indian-education 

bank of baroda education loan direct link 

Instant Student Education Loan Online in India - Bank of Baroda 
https://www.bankofbaroda.in/personal-banking/loans/education-loan 

canara bank education loan direct link 

https://canarabank.com/User_page.aspx?othlink=391 

axis bank education loan direct link 
https://www.axisbank.com/retail/loans/education-loan/features-benefits 

avanse education loan

AVANSE एक प्राइवेट फाइनेंस सर्विस है। इसका भी कॉरपोरेट ऑफिस मुंबई में है। यह दावा करती है कि 50 से अधिक देशों में 3000 अधिक यूनिवर्सिटी के लिए और 27000 से अधिक एजुकेशन कोर्स के लिए यह एजुकेशन लोन दिलाते हैं। अपनी वेबसाइट पर यह दावा करते हैं कि अब तक इन्होंने दो लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को लोन दिलाया है। इनकी कंपनी का पूरा नाम Avanse Financial Services Ltd है। इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर AMIT GAINDA है। कंपनी की ओर से बताया कि श्री गेंदा ने सन 2017 में बतौर CEO ज्वाइन किया था एवं MCA के अनुसार 02 March 2022 को AMIT GAINDA ने Managing Director का पदभार ग्रहण किया। यह सेवा कितनी फायदेमंद है, हमें इसका कोई पुख्ता प्रमाण नहीं मिला। 

education loan by government 

केंद्र सरकार की ओर से Central Sector Interest Subsidy Scheme (CSIS) संचालित की जाती है। इसके अलावा प्रधान मंत्री विद्या लक्ष्मी कार्यक्रम के तहत भी उच्च शिक्षा के लिए धन उपलब्ध कराया जाता है। भारत की विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा category-wise बिना ब्याज का 0% इंटरेस्ट रेट वाला एजुकेशन लोन और एजुकेशन के लिए फंडिंग की जाती है। कुछ योजनाओं में ऐसा पैसा भी मिलता है जिसे कभी वापस नहीं चुकाना होता। इसकी जानकारी के लिए सरकार के रेगुलर न्यूज़ अपडेट पढ़ते रहना चाहिए। 

union bank education loan direct link 

https://www.unionbankofindia.co.in/english/education-loan.aspx 

best education loan in india 

हर विद्यार्थी के लिए उसके मापदंड के अनुसार बिल्कुल अलग बेस्ट एजुकेशन लोन होता है। सब का बेस्ट अलग होता है। कृपया पूरी जानकारी प्राप्त करें और अपने विवेक के अनुसार निर्णय लें। एक बात ध्यान रखें कि कभी भी इंटरनेट पर एजुकेशन लोन के बारे में सर्च करते समय किसी को अपनी व्यक्तिगत जानकारी ना दें। कोई फॉर्म न भरें, और यदि भर दिया है तो इसके लिए जितने भी फोन कॉल आएंगे उन्हें इग्नोर करें। ताकि आप स्वतंत्रता पूर्वक अपना डिसीजन बना पाएंगे। 

documents required for education loan 

आप भारतीय नागरिक होने का प्रमाण देना पड़ता है। यह भी प्रमाणित करना होता है कि आपका किस संस्था में एडमिशन कंफर्म हो गया है। इसके अलावा आप का स्थाई पता और आपके परिवार के बारे में भी जानकारी मांगी जा सकती है। 

icici bank education loan direct link 

https://www.icicibank.com/personal-banking/loans/education-loan

how to get education loan 

समय कम होता है इसलिए इंटरनेट पर तेजी से सभी प्रकार की शिक्षा ऋण योजनाओं के बारे में पता करें। इंटरेस्ट रेट और बाकी खर्चों के बारे में नोट करें। उनके नियम और शर्तों को नोट करें। सब का तुलनात्मक अध्ययन करें और आवेदन करें। इसमें ज्यादातर काम ऑनलाइन हो जाता है। 

education loan at 0 interest

एजुकेशन लोन एट 0% इंटरेस्ट रेट, एक लुभावना लेकिन धोखे की संभावना वाला वाक्य है। कृपया सावधान रहें। ज्यादातर बैंक ब्याज लेते हैं। सरकारी योजनाएं फंडिंग कर देती है। यानी वह लोन नहीं होता और उसे चुकाना भी नहीं पड़ता। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!