GK IN HINDI - एक खास किस्म का टमाटर जो 45 दिन तक खराब नहीं होते

Bhopal Samachar
आज के समय में चारों तरफ टमाटरों का शोर है। सोशल मीडिया पर भी टमाटर छाया हुआ है, कहीं memes में तो कहीं, सास-बहु के झगड़ों में। यानी आज के समय में टमाटर किसी सुपरस्टार से कम नहीं है। टमाटर के महंगे होने का एकमात्र कारण यह है कि इसकी शेल्फ लाइफ बहुत कम होती है, लेकिन आज हम आपको टमाटर की एक ऐसी किस्म के बारे में बताएंगे जो 45 दिन तक खराब नहीं होते।

फ्लेवर सावर टमाटर क्या है - WHAT IS FLAVR SAVR TOMATO

यह एक खास किस्म का टमाटर है जिसका नाम "FLAVR SAVR TOMATO" है। जिसे सामान्य तौर पर "फ्लेवर सेवर" के नाम से जाना जाता है। Genetic Engineering की भाषा में इसे CGN- 89564- 2 कहा जाता है। इस टमाटर को Mc. Gregor ने develoop किया था इस कारण इसे Mc. Gregor's Tomato भी कहा जाता है जो कि एक आनुवांशिक रूप से मोडीफ़ाइड टमाटर (Genetically Modified  Tomato) है। चूँकि टमाटरों की shelf-life काफी कम होती है और वह बहुत जल्दी पक जाते हैं, इसी बात को ध्यान में रखकर इस टमाटर को अनुवांशिक अभियांत्रिकी (जेनेटिक इंजीनियरिंग, Genetic Engeeneering) द्वारा Gene Sliencing की Technique  द्वारा बनाया गया है।

क्या कारण है कि फ्लेवर सेवर टमाटर जल्दी नहीं पकते

WHY FLAVR SAVR TOMATOES DO NOT RIPE EARLY

टमाटर की कोशिका भित्ति (Cell Wall) पेक्टिन( Pectin) की बनी होती है। जिसमें पीजी जीन (PG GENE) पाई जाता है जो कि एक Protein Polygalactoneurage Enzyme है। Polygalacturic Acid के कारण टमाटर की Cell wall में मौजूद Pectin Wall Soft हो जाता है इसके कारण टमाटर पक जाते हैं परंतु जीन मेथड द्वारा इस PG GENE को साइलेंट या Supress कर दिया जाता है जिससे इन टमाटरों के अंदर यह प्रोटीन बनेगी ही नहीं। जिससे कि यह ना जल्दी पकेंगे और ना ही जल्दी खराब होंगे। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!