MP पटवारी परीक्षा घोटाला- 21 साल के उम्मीदवार को संविदा कर्मचारी आरक्षण का लाभ, कमाल है

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh employee Selection Board patwari exam scam 

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल, भोपाल द्वारा आयोजित एमपी पटवारी भर्ती परीक्षा विवादों में आ गई है। सबसे बड़ी बात तो यह कि, ग्वालियर जिले के एक परीक्षा केंद्र के 7 परीक्षार्थी मेरिट लिस्ट में TOP-10 में है। दूसरे और भी कई सवाल है। 

क्या 16 साल की उम्र में नौकरी लग गई थी

एक कैंडिडेट ने, मेरिट लिस्ट में एक और गड़बड़ी बताई है। एक ऐसे उम्मीदवार को संविदा कर्मचारी आरक्षण का लाभ दे दिया गया जिसका जन्म दिनांक 7 अगस्त 2002 यानी की उम्र 21 वर्ष है। मध्यप्रदेश शासन द्वारा संविदा कर्मचारियों को सीधी भर्ती में आरक्षण के निर्धारित नियमों के अनुसार केवल उसी उम्मीदवार को आरक्षण का लाभ दिया जा सकता है, जिसने उसी विभाग में कम से कम 5 साल संविदा कर्मचारी के तौर पर काम किया हो। पटवारी भर्ती परीक्षा के संदर्भ में केवल उसी संविदा कर्मचारी को आरक्षण का लाभ मिल सकता है जिसने कम से कम 5 वर्ष राजस्व विभाग में बतौर संविदा कर्मचारी काम किया हो। जिस उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष है उसे आरक्षण का लाभ कैसे मिल सकता है। ऐसा तो तभी हो सकता है जब संविदा कर्मचारी के तौर पर उसकी नियुक्ति 16 वर्ष की आयु में हो गई हो और मध्य प्रदेश में 16 वर्ष की आयु के लोगों को नौकरी नहीं दी जाती। 

सिर्फ एक सवाल- फार्म स्वीकार कैसे हुआ

उम्मीदवार ने भोपाल समाचार डॉट कॉम के माध्यम से केवल एक सवाल पूछा है। जब संविदा कर्मचारी की उम्र 21 वर्ष है और उसने संविदा कर्मचारी आरक्षण के लिए स्वयं को योग्य बताते हुए एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट किया था तब उसका आवेदन फॉर्म स्वीकार कैसे हो गया। क्यों ऐसे उम्मीदवार को परीक्षा देने का अवसर दिया गया। क्यों ऐसा उम्मीदवार मेरिट लिस्ट में है। क्या सिर्फ यह एक ही उम्मीदवार है या फिर ऐसे और भी बहुत सारे नाम है। क्या किसी योजना के तहत ऐसे उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाता है, ताकि किसी दूसरे दरवाजे से इनकी नियुक्ति की जा सके। 

यहां इस बात को भुलाया नहीं जा सकता कि, कई बार विज्ञापन में जारी रिक्त पदों की संख्या में नियुक्त किए गए कर्मचारियों की संख्या अधिक होती है। एक परीक्षा तो ऐसी भी हुई है जिसमें जितने उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए उससे ज्यादा उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित हो गया है। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!