MP NEWS- अवैध कॉलोनियों में रहने वाले EWS को बड़ा फायदा, विकास शुल्क माफी का ड्राफ्ट तैयार

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की 6000 से ज्यादा अवैध कालोनियों में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को बड़ा फायदा होने वाला है। इन लोगों से विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा। 100% विकास शुल्क माफ कर दिया जाएगा। अवैध कॉलोनियों में रहने वाले संपन्न लोगों से विकास शुल्क लेकर सरकार कॉलोनी का विकास करेगी। 

ड्राफ्ट पर मंत्री के सिग्नेचर का इंतजार

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद नगरीय विकास एवं आवास विभाग के अधिकारियों ने ड्राफ्ट बनाकर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के पास भेज दिया है। मिनिस्टर के सिग्नेचर होते ही ऑर्डर जारी कर दिए जाएंगे। सरकार की तरफ से यह लाभ दिसंबर 2022 तक की अवैध कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को मिलेगा। फिलहाल 31 दिसंबर 2016 तक की 6000 से अधिक अवैध कॉलोनियों को वैध किया जा रहा है। 

मध्यप्रदेश में कॉलोनी को वैध घोषित करने की प्रक्रिया बदली

राज्य सरकार ने पूर्व की व्यवस्था में बदलाव किया है। अब पहले इन कालोनियों में विकास कार्य कराए जाएंगे, इसके बाद ही कालोनियों को वैध घोषित किया जाएगा। अनुमान है कि शहरी क्षेत्र में ऐसी तीन हजार से अधिक कालोनियां हैं। नगर निगम और निकाय की सीमा से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में शहर की अपेक्षा अधिक संख्या में अवैध कालोनियां हैं। यहां खेत की भूमि पर प्लाट काट दिए जाते हैं और जाने-अनजाने में लोग ऐसे प्लाट पर मकान बना लेते हैं। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!