MP POLICE आरक्षक भर्ती- एमपी ऑनलाइन का सर्वर डाउन, हंगामा, तारीख बढ़ाने की मांग- NEWS

Bhopal Samachar
मध्यप्रदेश में इन दिनों पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए फॉर्म भरे जा रहे हैं। यह प्रक्रिया एमपी ऑनलाइन के माध्यम से संचालित की जा रही है, परंतु 4 जुलाई से एमपी ऑनलाइन का कंप्यूटर सर्वर गड़बड़ कर रहा है। शुक्रवार की सुबह तो एमपी ऑनलाइन का सर्वर डाउन हो गया। कई केंद्रों पर हंगामा हुआ। उम्मीदवारों ने मध्यप्रदेश पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट बढ़ाने की मांग की है। 

एमपी ऑनलाइन के सर्वर में बैंडविथ कटौती

दरअसल स्थिति इसलिए तनावपूर्ण हो गई है क्योंकि एक तरफ मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल भोपाल और दूसरी तरफ मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर, दोनों संस्थाओं की ओर से एक के बाद एक नोटिस के जा रहे हैं इधर सरकारी कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया भी चल रही है। सारा का सारा काम एमपी ऑनलाइन के माध्यम से किया जा रहा है। जबकि ऐसी परिस्थिति के लिए एमपी ऑनलाइन का कंप्यूटर सर्वर तैयार नहीं है। वह इतना लोड नहीं ले सकता इसलिए जब मंदसौर में खुलता है तो मुरैना में बंद हो जाता है। भोपाल में खुलता है तो भिंड में बंद हो जाता है। 

सरल हिंदी में समझ में तो यह कुछ इस प्रकार है जैसे बिजली कटौती होती है। जब ज्यादा डिमांड आती है और बिजली की उतनी उपलब्धता नहीं होती तो कुछ इलाकों की बिजली काट दी जाती है। सर्वर के मामले में भी ऐसा ही होता है। एक समय में एक निश्चित संख्या में लोग पोर्टल ओपन कर सकते हैं, यदि संख्या इससे ज्यादा हुई तो पोर्टल ओपन नहीं होगा। मध्य प्रदेश की आम बोलचाल की भाषा में इस स्थिति को सर्वर डाउन हो जाना कहते हैं। जब कहीं कोई अपना पोर्टल बंद करेगा, तब कहीं कोई दूसरा जो उसे ओपन करने का प्रयास कर रहा होगा, उसका पोर्टल ओपन हो जाएगा। यही कारण है कि एमपी ऑनलाइन सेवा केंद्र वाला अपना कंप्यूटर ओपन करके बार-बार रिफ्रेश करता। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए
✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें 
✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। 
✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। 
क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!