Oriana Power IPO- 8 दिन में 80% मुनाफे का पूर्वानुमान लेकिन क्या पब्लिक डेढ़ लाख रुपए लगाएगी

Bhopal Samachar
ओरियाना पावर लिमिटेड अपना IPO लाने जा रही है। ग्रे मार्केट में इस कंपनी के शेयर धूम मचा रहे हैं। इस हिसाब से कहा जा रहा है कि जो लोग ओरियाना पावर के शेयर खरीदेंगे, उन्हें 8 दिन के भीतर 80% तक मुनाफा हो सकता है। कंपनी ने अपने आईपीओ का प्राइस बैंड 115-118 रखा है। एक लाट में 1200 शेयर हैं। यानी इस कंपनी में निवेश करना है तो कम से कम ₹141600 रुपए खर्च करने होंगे। बड़ा सवाल यह है कि क्या पब्लिक ओरियाना पावर का आईपीओ खरीदने के लिए इतना सारा पैसा खर्च करेगी। 

Oriana Power IPO की हीरो CA Archana Jain

शेयर मार्केट में लिस्टिंग से पहले कंपनी ने काफी बड़े पैमाने पर तैयारियां की है। CA Archana Jain को 27 मार्च 2023 को बतौर एडीशनल डायरेक्टर अप्वॉइंट किया गया है। अर्चना 2021 से मार्केट में एक्टिव है और इस कंपनी के अलावा 3 कंपनियों में भी डायरेक्टर है। कंपनी का आईपीओ 1 अगस्त को ओपन होगा और 3 उपलब्ध हो जाएगा। आईपीओ के जरिए कंपनी पब्लिक से 59.66 Cr. जुटाना चाहती है। फिलहाल कंपनी के प्रमोटर के पास 83.40% शेयर हैं। 50,55,600 Shares पब्लिक में बांट देने के बाद प्रमोटर्स के पास 61.41% हिस्सेदारी रह जाएगी। 

केलकुलेटर कहता है बड़ा मुनाफा होगा

ग्रे मार्केट में इस कंपनी के शेयर ₹95 के प्रीमियम पर ट्रेंड कर रहे हैं। केलकुलेटर कहता है कि यदि 118 के अपर प्राइस बैंड पर शेयरों का अलॉटमेंट होता है। तो जब इस कंपनी के शेयर मार्केट में लिस्ट होंगे उस दिन कंपनी के शेयर की कीमत ₹213 होगी। यानी ₹118 में खरीदारी करने वाले लोगों को लगभग 80% का मुनाफा हो जाएगा। यह सब कुछ बड़ा अच्छा लग रहा है परंतु सोलर एनर्जी में काम करने वाली कंपनी ने लाट 1200 सर रखा है। यानी प्रत्येक व्यक्ति को ₹140000 से ज्यादा निवेश करने होंगे। 

चर्चा केवल ग्रे मार्केट मार्केट की, बैलेंस शीट का क्या

इस मामले में सबसे बड़ा सवाल यह है कि सारी चर्चा केवल ग्रे मार्केट की हो रही है। बाजार के जितने भी धुरंधर है उनमें से कुछ बड़े मुनाफे का पूर्वानुमान जता रहे हैं और बाकी चुप हैं। फिलहाल कहीं कोई विशेषज्ञ यह बताता हुआ नजर नहीं आया कि आज की तारीख में सोलर एनर्जी में निवेश करना कितना फायदेमंद होगा और कोई विशेषज्ञ यह भी नहीं बता पा रहा है कि ओरियाना पावर के पास ऐसे कितने प्रोजेक्ट हैं जो कंपनी के पहले 3 महीनों के बाद आने वाले रिजल्ट में उत्साह को बरकरार रख पाएंगे।  

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!