10 FAMOUS FALSE FRUITS - जानिए ऐसे उत्पाद जिन्हें लोग फल समझते हैं परंतु वह फल नहीं है

Bhopal Samachar

Amazing facts in Hindi about fruits

फल खाना भला किसे पसंद नहीं होगा। फल हमारी डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमें भरपूर विटामिंस और मिनरल्स भी प्रोवाइड करते है परंतु क्या आप जानते हैं कि हैं कि हर फल
सच्चाफल (True Fruit) नहीं होता बल्कि कुछ फल झूठे (False Fruit) भी होते हैं। तो चलिए आज  झूठेफलों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

फल क्या है  - What is Fruit 

"पके हुए अंडाशय को फल कहा जाता है जिसके अंदर बीज होते हैं"
"Ripened Ovary Containing seed is called Fruit" 
और आसान भाषा में समझें तो फूल के अंडाशय से विकसित होने वाली संरचना को ही सच्चाफल (True Fruit) कहा जाता है। जैसे- आम, नारियल आदि।
वैसे तो वनस्पति विज्ञान (BOTANY) की भाषा में जिसके भी अंदर बीज होते हैं उसे ही फल कहा कह दिया जाता है। जैसे- टमाटर, बैंगन, भिंडी, कद्दू, गिलकी, लौकी आदि भी फल ही है, परंतु इन्हें सब्जियों की तरह उपयोग में लेते हैं।

झूठे फल -FALSE FRUIT 

ऐसे फल जो फूल के अंडाशय से विकसित न होकर किसी और भाग से विकसित होते हैं, उन्हें झूठेफल (False Fruit) कहा जाता है। जैसे - Apple, Pineaapple, Pears, Figs, Jackfruit, Cashew Apple, Strawberry, Mulberry, Japanes plum, Quince आदि।

बिना बीज वाला फल - SEEDLESS FRUIT

परंतु केला (Banana) इन दोनों ही फलों के अंतर्गत नहीं आता, वह ना तो सच्चाफल है ना हीं झूठा फल है, बल्कि वह तो Parthinocarpic Fruit (अनिषेकफल) है। जो कि बिना निषेचन के उत्पन्न होता है, इस कारण इसमें बीज नहीं होते।

FAMOUS FALSE FISH के नाम जानने के लिए कृपया यहां प्रदर्शित यूआरएल को कॉपी करके अपने ब्राउज़र में ओपन करें। 
https://www.bhopalsamachar.com/2023/08/10-famouse-false-fishes-fish-quiz.html?m=1 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!