मध्य प्रदेश मानसून- 13 जिलों में घनघोर बारिश का खतरा, रेड अलर्ट जारी - MP WEATHER FORECAST

Bhopal Samachar
भारत मौसम विज्ञान विभाग, भारत सरकार के वैज्ञानिकों ने मध्य प्रदेश के 13 जिलों में घनघोर बारिश का खतरा बताया है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। यानी बारिश के कारण जान का खतरा हो सकता है, सावधान रहें। इसके अलावा 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान-  13 जिलों में मौसम विभाग का रेड अलर्ट

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाडा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, चिंबोरी, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम बैतूल जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा (घनघोर बारिश) का खतरा बना है जबकि कटनी और पन्ना में अति भारी बारिश यानी मूसलाधार बारिश का खतरा है। इन जिलों के कुछ स्थानों पर बहुत कम समय में बहुत ज्यादा बारिश होगी। यह 230 मिली मीटर तक हो सकती है। जिस इलाके में बारिश होगी वहां आम जन जीवन की सभी व्यवस्थाएं बाधित हो जाएंगी। सड़कों पर पानी भर जाएगा। बाढ़ की स्थिति बन जाएगी। कुछ लाकर दूसरे क्षेत्रों से डिस्कनेक्ट हो सकते हैं। कुल मिलाकर आपदा की स्थिति बनेगी। इसलिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। यानी नागरिकों से अपील की गई है कि, ऐसी स्थिति से बचने के लिए अपने सभी संभावित इंतजाम करें और किसी भी स्थिति में नदी नालों के आसपास नहीं जाएं। सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है कि वह आपदा की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें। 

Madhya Pradesh monsoon weather forecast

उपरोक्त के अलावा रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, हरदा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, भिंड एवं दतिया जिलों में भी मूसलाधार बारिश की संभावना है परंतु यह बारिश आम जनजीवन के लिए घातक अथवा खतरनाक नहीं होगी। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यानी जिस इलाके में काले घने बादल छा जाएं। वहां के लोग तत्काल स्वयं की सुरक्षा करें और किसी भी प्रकार का खतरा ना उठाएं। 

मध्य प्रदेश के सीधी, सिंगरौली, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, धार, इंदौर, देवास, शाजापुर, ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर कलां जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!