मध्य प्रदेश का 54वां जिला पांढुर्ना का गजट नोटिफिकेशन - Gazette notification of 54th district of Madhya Pradesh - Pandhurna

Bhopal Samachar
भोपाल। रीवा जिले से विभाजित करके मऊगंज जिला बनने के बाद मध्यप्रदेश में अब 53 जिले हो गए हैं और 54वें जिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। घोषणा के अनुसार उज्जैन की नागदा तहसील को जिला बनाया जाना था परंतु उससे पहले छिंदवाड़ा जिले की पांढुर्ना तहसील को जिला बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

पांढुर्ना जिला- दावे एवं आपत्तियां आमंत्रित

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा छिंदवाड़ा जिले की पांढुर्णा तहसील को जिला बनाने की घोषणा के 24 घंटे के अंदर जिला बनाने की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। जिला बनाने को लेकर तमाम तरह की शासकीय प्रक्रियाएं भी तेज हो गई हैं। विभागीय अधिकारियों से 30 दिन के अंदर दावे-आपत्तियां मांगी गई हैं। साथ ही पांढुर्ना को जिला बनाने को लेकर सरकार की तरफ गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

पांढुर्ना के बारे में सामान्य ज्ञान 

पांढुरना (Pandhurna) भारत के मध्य प्रदेश राज्य के छिंदवाड़ा ज़िले में स्थित एक नगर है। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में स्थित पांढुरना नगर व्यापारिक दृष्टि से एक महत्वपूर्ण शहर है। पांढुरना शहर प्रशासनिक दृष्टि से छिंदवाड़ा जिले की एक तहसील है, जो अब जिला बनने जा रहा है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग-69 (NH-69) पर स्थित है। शहर 'जाम' नदी के किनारे बसा हुआ है। इस नदी के किनारे प्रति वर्ष प्रसिद्ध गोटमार (पत्थर मार) मेले का आयोजन किया जाता है। 

छिंदवाड़ा से इसकी दूरी लगभग 95 किमी. हैं। शहर और इसके आस- पास के ग्रामीण क्षेत्रों में मूंगफली, सोयाबीन, कपास, गेहूं, अरहर, चना, मूंग, ज्वार, मक्का, उड़द, बरबटी इत्यादि अनाजों के अतिरिक्त हरी सब्जियों और संत्रे (Orange) का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाता है जिसे स्थानीय और अंतर-राज्यीय मंडियों में भेजा जाता है। शहर के आस-पास आयल मिले और धागा मिले स्थापित की गई है। शहर दक्षिण पूर्व मध्य-रेलवे मार्ग पर स्थित है। शहर से लगभग 25 किमी. की दूरी पर प्रसिद्ध जामसांवली हनुमान मंदिर स्थित है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!