लाडली बहना योजना- सितंबर के पहले सप्ताह में सिलेंडर के ₹500 अलग से मिलेंगे - MP NEWS

Bhopal Samachar
भोपाल
। सावन माह में लाड़ली बहनाओं ने भले ही रसोई गैस सिलेंडर के लिए कितना ही मूल्य क्यों न चुकाया हो पर उन्हें यह 450 रुपये में ही पड़ेगा। अंतर की राशि शिवराज सरकार उनके बैंक खातों में जमा कराएगी। इसके लिए खाद्य,नागरिक आपूर्ति विभाग तैयारियों में जुट गया है। सितंबर के पहले पखवाड़े में महिलाओं के खातों में अंतर की राशि बतौर अनुदान अंतरित कर दी जाएगी। यह औसत 500 रुपये तक हो सकती है। 

प्रदेश में 82 लाख उज्जवला गैस कनेक्शन हैं। इन सभी के साथ सभी उपभोक्ताओं का डाटा खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग के पास है। आनलाइन व्यवस्था होने से किस उपभोक्ता ने किस दर पर रसोई गैस सिलेंडर लिया, इसकी भी जानकारी उपलब्ध है। प्रतिमाह लाड़ली बहना के खातों में राशि अंतरित करने की व्यवस्था बनी हुई है। 

फिलहाल विभाग राशि की व्यवस्था अपनी अन्य योजनाओं में उपलब्ध बजट का पुनर्विनोजन कराकर करेगा। इसमें अन्नपूर्णा योजना के बजट का भी उपयोग किया जा सकता है। केंद्र सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली में एक वर्ष तक निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने के कारण अन्नपूर्णा योजना की राशि बची हुई है। बजट में योजना के लिए छह सौ करोड़ रुपये का प्रविधान है। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती कर प्रधानमंत्री ने रक्षाबंधन पर बहनों को बड़ा उपहार दिया है। उनका निर्णय संवेदनशीलता तथा सहृदयता को दर्शाता है। यह राहत पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मार्च 2023 से प्रदान की गई 200 रुपये की सब्सिडी के अतिरिक्त होगी। इस प्रकार, लगभग 10.35 करोड़ बहनों को 700 रुपये में सिलेंडर मिलेगा। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!