BArch new eligibility - बी आर्क में प्रवेश के लिए पात्रता में संशोधन , NATA COLLEGE ADMISSIONS

Bhopal Samachar
COUNCIL OF ARCHITECTURE INDIA द्वारा जारी महत्वपूर्ण सार्वजनिक सूचना में बताया गया है कि, NATA 2023 के चौथे टेस्ट का आयोजन और 2023-24 अवधि के लिए बी. आर्क में प्रवेश के लिए पात्रता में संशोधन किया गया है। जो 19 जुलाई से लागू हो गया है। 
 
भारत सरकार की वास्तुकला परिषद ने केंद्र सरकार की मंजूरी के पश्चात वास्तुकला परिषद शिक्षा के न्यूनतम मानक विनियम, 2020 के विनियमन 4(1) और (2) में संशोधन किया है और वास्तुकला पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्रता के लिए निम्न लिखित संशोधन किये गए है जो 19.07.2023 से लागू होंगे।
1. "(1) किसी भी उम्मीदवार को वास्तुकला पाठ्यक्रम में तब तक प्रवेश नहीं दिया जाएगा जब तक कि उसने भौतिक और गणित अनिवार्य विषयों के साथ रसायन विज्ञान या जीव विज्ञान या तकनीकी व्यावसायिक विषय या कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी इंफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस या इंजीनियरिंग ग्राफिक्स या बिजनेस स्टडीज विषयों के साथ 10+2 या समकक्ष परीक्षा कम से कम 45% अंकों के साथ उत्तीर्ण न की हो अथवा 10+3 डिप्लोमा परीक्षा गणित अनिवार्य विषय के साथ कम से कम 45% अंकों के साथ उत्तीर्ण न की हो। 

2. (2) उम्मीदवार को एनटीए (यानी जेईई) या वास्तुकला परिषद द्वारा आयोजित "नाटा" अभिक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है।"
तदनुसार, सभी हितधारकों यानी छात्रों, अभिभावकों, वास्तुशिल्प संस्थानों और संबंधित अधिकारियों व बी. आर्क के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए शैक्षणिक सत्र 2023 2024 के लिए उपरोक्त पात्रता मानदंडों का पालन करना आवश्यक है। 

उपरोक्त संशोधित पात्रता मानदंडों के मद्देनजर परिषद ने पात्र उम्मीदवारों को NATA में भाग लेने का एक अंतिम अवसर प्रदान करने तथा बी. आर्क. प्रथम वर्ष में प्रवेश पाने के लिए 17 सितंबर, 2023 को चौथी अभिक्षमता परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। चौथी NATA अभिक्षमता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार, शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए डिग्री पाठ्यक्रम में बी. आर्क प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए पात्र होंगे, चाहे वे पहले आयोजित तीन अभिक्षमता परीक्षा में शामिल हुये हो या नहीं। 

कृपया ध्यान दें कि चौथे NATA टेस्ट में सफल उम्मीदवारों का प्रवेश केवल विभिन्न संस्थानों में उपलब्ध शेष बची हुई सीटों पर ही होगा। सभी राज्यों में केंद्रीकृत प्रवेश काउंसलिंग प्रक्रिया जारी रहेगी और नाटा चतुर्थ अभिक्षमता परीक्षा के नतीजों से प्रभावित नहीं होगी।
चौथी अभिक्षमता परीक्षा के लिए पंजीकरण के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया वेबसाइट NATA की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!