BHOPAL NEWS- नया बाईपास बनेगा, नर्मदापुरम-सीहोर का ट्रांसपोर्ट डाइवर्ट होगा

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक नए बाईपास रोड की तैयारी की जा रही है। यह बाईपास रोड मंडीदीप से शुरू होगा और पूरे भोपाल शहर को बाईपास करते हुए फंदा के आगे सीहोर रोड पर खत्म होगा। इस प्रकार होशंगाबाद से सीहोर और सीहोर से होशंगाबाद की तरफ आने जाने वाला ट्रैफिक शहर के बाहर से निकल जाएगा। मध्य प्रदेश मंत्री परिषद की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई। इस रोड को भोपाल दक्षिण-पश्चिम बाय रोड नाम दिया गया है।

जबलपुर से इंदौर के बीच की दूरी 25 किलोमीटर कम हो जाएगी

भोपाल के नए बाईपास रोड में एक रेलवे ब्रिज, दो फ्लाइओवर और 15 अंडरपास बनेंगे। इस बाइपास के बनने से जबलपुर या नर्मदापुरम से आने वाले लोगों को इंदौर जाने के लिए लगभग 25 किलोमीटर कम दूरी तय करनी होगी। वहीं, नगरीय क्षेत्रों में सड़कों के काम को गति देने के लिए कायाकल्प योजना में राशि दी जाएगी। यह प्रस्ताव फाइनल डिसीजन के लिए आने वाली कैबिनेट मीटिंग में प्रस्तुत किया जाएगा। 

भोपाल में 41 किलोमीटर का नया बाईपास

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि भोपाल का नया बाईपास 40.90 किलोमीटर का रहेगा। चार लेन के इस बाइपास के साथ दो लेन की सर्विस रोड भी बनाई जाएगी। परियोजना लागत की 4 प्रतिशत राशि 5 किस्तों में तो शेष राशि 15 वर्षों की किस्तों में दी जाएगी। इस बाइपास के बनने से वाहन भोपाल शहर में नहीं आएंगे। मंडीदीप से कोलार, रातीबड़, फंदा होते हुए देवास-इंदौर मार्ग पर आ जाएंगे। वहीं, नगरीय क्षेत्रों में सड़कों के विकास के लिए कायाकल्प योजना में निकायों को फिर राशि दी जाएगी। इससे वर्षा में क्षतिग्रस्त मार्गों की मरम्मत के साथ नए निर्माण भी कराए जाएंगे। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!