Business Ideas- 4 लाख की सरकारी सब्सिडी के साथ प्रत्येक गांव में 10वीं पास के लिए DAGE

Bhopal Samachar

Small business startup funding, 40% government subsidy

यदि आप दसवीं पास हैं, गांव में रहते हैं, किसी कारण से शहर में नहीं आ सकते, गांव में इंटरनेट कनेक्टिविटी भी अच्छी नहीं है, यानी work-from-home भी नहीं कर सकते और अपना बिजनेस स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो यह एक शानदार अवसर है। सरकार की एक योजना के तहत ₹400000 की सब्सिडी मिल रही है। सरकार की तरफ से ट्रेनिंग भी मिलेगी। आप अपने गांव में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और सरकार की तरफ से ग्राहक भी दिलवाए जाएंगे। 

संचालनालय कृषि अभियांत्रिकी की आधिकारिक सूचना

मध्य प्रदेश शासन के अंतर्गत संचालनालय कृषि अभियांत्रिकी, भोपाल द्वारा कृषि क्षेत्र में किसान ड्रोन को अनुदान योजना के अंतर्गत क्रय करने एवं संचालन हेतु ड्रोन पायलट लायसेंस के प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। संचालनालय द्वारा बताया गया है कि, शासन द्वारा कृषि क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा देने का निर्णय लिया गया है। भारत सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में ड्रोन संचालन हेतु ड्रोन पायलट के वैध लायसेंस को रखने की बाध्यता रखी गई है। अतः संचालनालय द्वारा किसान ड्रोन क्रय पर अनुदान प्राप्त करने के आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। 

किसान ड्रोन अनुदान योजना- ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए डायरेक्ट लिंक

संचालनालय की ओर से बताया गया है कि, अनुदान योजना के अंतर्गत व्यक्तिगत श्रेणी के कृषक / कस्टम हायरिंग केन्द्र संचालक / कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) श्रेणियों के अंतर्गत इच्छुक कृषक / केन्द्र संचालक / संस्था दिनांक 08.08.2023 से ई कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल (farmer.mpdage.org) पर अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। लायसेंस स्वयं का अथवा उनके प्रतिनिधि का हो सकता है। 

मध्य प्रदेश किसान ड्रोन अनुदान योजना- किसे कितना अनुदान मिलेगा 

  • दसवीं पास सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को ₹400000 तक 
  • दसवीं पास अनुसूचित जाति जनजाति, महिला एवं लघु सीमांत किसानों को ₹500000 तक 
  • कृषक उत्पादक संगठन को ₹750000 तक 
  • न्यूनतम आयु 18 वर्ष अनिवार्य 

ट्रेनिंग देंगे और लाइसेंस भी दिलाएंगे 

जिन आवेदकों अथवा उनके प्रतिनिधियों के पास ड्रोन पायलट के वैध लायसेंस नहीं हैं तथा यदि वे प्रशिक्षण प्राप्त कर इसे लेना चाहते हैं उन्हे विभागीय प्रशिक्षण केन्द्र में ड्रोन पायलट लायसेंस प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जा सकता है। प्रशिक्षण में उत्तीर्ण होने पर चयनित आवेदकों अथवा उनके प्रतिनिधियों को अनुदान पर किसान ड्रोन का क्रय करने की पात्रता होगी। उपरोक्त आवासीय प्रशिक्षण 07 दिवसीय (5 दिवसीय डीजीसीए द्वारा निर्धारित प्रशिक्षण एवं 2 दिवसीय किसान ड्रोन संचालन) है। आवास एवं भोजन की व्यवस्था निशुल्क है। जो आवेदक / प्रतिनिधि उपरोक्त प्रशिक्षण में भाग लेना चाहते हैं वे अपना ऑनलाइन आवेदन www.mpdage.org पर जाकर कौशल विकास का चयन कर अपनी जानकारी एवं अभिलेख अपलोड करें। संबंधित कौशल विकास केन्द्र के अधिकारी के द्वारा पंजीकृत आवेदक के दस्तावेजों का सत्यापन कर अभ्यार्थियों का चयन बैच की उपलब्धता के अनुसार किया जाएगा। प्रशिक्षण प्रारंभ होने के पूर्व संबंधित आवेदक को सूचित किया जाएगा। आवेदन करने से पहले कृपया विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें।  

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!