Business Ideas- मध्य प्रदेश सीखो-कमाओ, प्रत्येक गांव में स्टार्टअप के लिए 4 लाख की सब्सिडी

Bhopal Samachar

Low investment high profit small business from home ideas 

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत ट्रेनिंग के दौरान अधिकतम ₹10000 स्टाइपेंड मिलेगा लेकिन एक और सीखो कमाओ योजना है जिसमें आप अपना स्टार्टअप शुरू करके ₹50000 महीने तक कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस स्कीम के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है। और स्टार्टअप शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से 4 लाख रुपए सब्सिडी में दी जाती है। सबसे महत्वपूर्ण समाचार यह है कि इस स्कीम के तहत प्रत्येक गांव से कम से कम एक युवा का सिलेक्शन किया जाएगा। 

सिर्फ सब्सिडी नहीं, ग्राहक भी सरकार दिलाएगी

मध्य प्रदेश शासन के अंतर्गत Directorate of Agricultural Engineering, Bhopal द्वारा किसान ड्रोन योजना प्रारंभ की गई है। इस स्कीम के अंतर्गत प्रत्येक गांव से कम से कम एक युवक को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। 7 दिन की ट्रेनिंग पूरी होने पर लाइसेंस दिया जाएगा और फिर लाइसेंस होल्डर को अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए 4 लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी। यदि कैंडिडेट अनुसूचित जाति जनजाति से है, अथवा महिला है अथवा लघु सीमांत किसान है तो उसको 5 लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी। सिर्फ इतना ही नहीं, मध्यप्रदेश शासन द्वारा आपको ग्राहक भी दिलवाए जाएंगे। इस बिजनेस के लिए लाइसेंस अनिवार्य है इसलिए कंपटीशन की स्थिति नहीं बन पाएगी। 

आवेदन कहां और कैसे करें 

दिनांक 8 अगस्त 2023 से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। ऑफिशल वेबसाइट farmer.mpdage.org ओपन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो अपने प्रतिनिधि को भी ट्रेनिंग पर भेज सकते हैं। शैक्षणिक योग्यता मात्र 10 वीं पास मांगी गई है। न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है लेकिन कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है। ट्रेनिंग के लिए mpdage.org पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए Directorate of Agricultural Engineering, Bhopal से संपर्क कर सकते हैं।  

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!